×

आस्था पर कोरोना का गहरा असर, इन मंदिरों पर लगा ग्रहण

पूरी दुनिया से कोरोना का कहर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस के चलते देशभर में सोशल डिस्टेंसिंग है। लॉकडाउन में सरकार ने धार्मिक स्थल भी बंद रखने का आदेश दिया था। अब अनलॉक-1 के बाद केंद्र सरकार ने 8 जून से मंदिरों को दोबारा खोलने का आदेश दे दिया है,

suman
Published on: 7 Jun 2020 3:36 PM GMT
आस्था पर कोरोना का गहरा असर, इन मंदिरों पर लगा ग्रहण
X

मथुरा: पूरी दुनिया से कोरोना का कहर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस के चलते देशभर में सोशल डिस्टेंसिंग है। लॉकडाउन में सरकार ने धार्मिक स्थल भी बंद रखने का आदेश दिया था। अब अनलॉक-1 के बाद केंद्र सरकार ने 8 जून से मंदिरों को दोबारा खोलने का आदेश दे दिया है, लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए कई मंदिर प्रशासन ने इन्हें बंद रखने का ही फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिला प्रशासन ने साफ कह दिया है कि 8 जून से मंदिर खोलने को लेकर किसी मंदिर पर दबाव नहीं डाला जाएगा। जिले के ज्यादातर मंदिरों के सेवायतों और गोस्वामियों ने भारी भीड़ की आशंका के मद्देनजर 30 जून तक सभी मंदिर बंद रखने की ही गुहार लगाई है। प्रशासन भी इस फैसले से सहमत है।

यह पढ़ें...अनोखा चोर: सोना- चांदी, रुपया-पैसा नहीं, सिर्फ चुराता है ये खास चीज

वृन्दावन के बांके बिहारी मंदिर को खोलने पर इस मंदिर के गोस्वामी भी 30 जून तक मंदिर बंद रखने के पक्ष में हैं। कुछ ऐसा ही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में होगा। मंदिर खोलने के मामले में भोपाल के कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने धर्मगुरुओं से चर्चा की थी। धर्मगुरुओं ने कहा कि अभी उनकी तैयारी पूरी नहीं है।

धर्मगुरुओं से बातचीत के बाद भोपाल प्रशासन ने फिलहाल मंदिर नहीं खोलने का फैसला लिया है। जानकारी के अनुसार, एक हफ्ते बाद भोपाल के सभी धार्मिक स्थल खोले जाएंगे। जिला प्रशासन की गाइडलाइन में सेनेटाइजर, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य बताया गया है।

यह पढ़ें...डोनाल्ड ट्रंप के शक की पुष्टि की नोबेल पुरस्कार विजेता जापानी वैज्ञानिक ने

कोरोना वायरस के हालात को देखते हुए गोवा के कई बड़े मंदिर नहीं खोले जाएंगे। आज मरडोल में 9 प्रमुख मंदिर कमेटी के अध्यक्षों की मुलाकात हुई थी। इस मीटिंग में कल से मंदिर नहीं खोलने का फैसला किया गया था। राज्य में कोरोना के हालात को देखते हुए ये फैसला किया गया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

suman

suman

Next Story