×

धूं-धूं कर जला ये जंगलः मर रहे जानवर, केंद्रीय मंत्री ने दिए आग पर काबू पाने के आदेश

कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने सरकार से कहा है, “सिमिलिपाल, मयूरभंज से आने वाली जानकारी बेहद परेशान करने वाली है। आग का पैमाना बड़े पैमाने पर है।"

Chitra Singh
Published on: 3 March 2021 5:22 AM GMT
धूं-धूं कर जला ये जंगलः मर रहे जानवर, केंद्रीय मंत्री ने दिए आग पर काबू पाने के आदेश
X
धूं-धूं कर जला ये जंगलः मर रहे जानवर, केंद्रीय मंत्री ने दिए आग पर काबू पाने के आदेश

बालेश्वर: मयूरगंज के सिमलीपाल अभ्यारण में भयंकर आग लगी है। यह आग लगभग 10 दिनों से लगी है। इस पर काबू पाना वन विभाग के लिए भी मुश्किल हो रहा है। वहीं खबर है कि यह आग धीरे-धीरे दूसरी पहाड़ियों को भी अपने चपेट में ले रहा है। इस भयंकर आग पर काबू पाने के लिए मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर और राज्य सरकार से अपील की है।

मर रहे है जीव-जंतु

जानकारी के मुताबिक, यह आग सिमलीपाल अभ्यारण के बाघ संरक्षण इलाके में लगी हुई है, जिसके कारण यह आग धीरे-धीरे बाली नाल, खंडातीरा और आनंदपुर के पहाड़ियों तक पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि इस आग की वजह से बेसकीतमी जड़ी-बुटियां और जीव-जंतु खत्म होने लगे है।

ये भी पढ़ें... दिल्ली MCD उपचुनाव: 4 सीटों पर AAP की जीत, एक कांग्रेस के खाते में, BJP का नहीं खुला खाता

निरंजन पटनायक ने की सरकार से अपील

बिगड़ते हालात को देखते हुए राज्य के कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष निरंजन पटनायक केन्द्र सरकार से इस आग पर काबू पाने की अपील की है। उन्हें अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है, “सिमिलिपाल, मयूरभंज से आने वाली जानकारी बेहद परेशान करने वाली है। आग का पैमाना बड़े पैमाने पर है। अगर सरकार ने इसका मुकाबला करने की कोशिश नहीं की, तो ओडिशा का वन कवर फिर कभी नहीं हो सकता।”



मिला हाथियों के दांत

वहीं, अक्षिता एम. भंज देव ने भी इस भीषण आग के बारे में बताते हुए ट्वीट किया है, “मयूरभंज में पिछले सप्ताह इस समय भीषण आग लगी थी, एक सप्ताह पहले 50 किलोग्राम के करीब हाथी दांत मिला था, कुछ महीने पहले स्थानीय युवाओं ने सिमलीपाल में रेत / लकड़ी माफियाओं पर रिपोर्ट की थी। कुछ राज्य मीडिया के अलावा, कोई भी राष्ट्रीय मीडिया एशिया के दूसरे सबसे बड़े बायोस्फीयर बर्न सिम्पीपल को कवर नहीं कर रहा है।”

बताते चलें कि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने हालात को देखते हुए आग को नियंत्रण करने के लिए विभागों को आदेश जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें... सेक्स स्कैंडल में फंसे मंत्रीः नौकरी के नाम पर महिला से दुष्कर्म, खुलासे से मचा हंगामा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story