×

नशे की थी लत: लॉकडाउन में भांग खाने को नहीं मिली तो पानी के साथ निगल गया चाकू

दिल्ली के एम्स अस्पताल में एक हैरान कर देने वाला केस सामने आया है। यहां तीन घंटे की सर्जरी के बाद एक आदमी के लीवर से 20 सेमी, लंबा रसोई का चाकू सफलतापूर्वक निकाल लिया गया। जिसके बाद युवक की जान बच सकी। तब जाकर डॉक्टरों ने राहत की सांस ली।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 1:02 PM GMT
नशे की थी लत: लॉकडाउन में  भांग खाने को नहीं मिली तो पानी के साथ निगल गया चाकू
X

नई दिल्ली: दिल्ली के एम्स अस्पताल में एक हैरान कर देने वाला केस सामने आया है। यहां तीन घंटे की सर्जरी के बाद एक आदमी के लीवर से 20 सेमी, लंबा रसोई का चाकू सफलतापूर्वक निकाल लिया गया। जिसके बाद युवक की जान बच सकी। तब जाकर डॉक्टरों ने राहत की सांस ली।

जिस व्यक्ति को डॉक्टरों ने बचाया वो हरियाणा के पलवल का एक दिहाड़ी मजदूर है। बताया जाता है कि उसकी दिमागी हालत ठीक नहीं है।उसे भांग पीने की आदत थी। उसने डॉक्टरों को बताया कि डेढ़ महीने पहले कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान जब "वह अपने किचन में था, तो उसे चाकू खाने का मन हुआ। उसने उसे चबाने की कोशिश की और फिर उसे पानी के साथ निगल गया।

भारत जल्द ला सकता है वैक्सीन, एम्स में शुरू हो गया ह्यूमन ट्रायल

एम्स के डॉक्टर पर बेटे के कोरोना पॉजिटिव की जानकारी छिपाने का लगा आरोप

तेजी से घटने लगा शरीर का वजन

डॉक्टरों को उस पीड़ित मजदूर ने बताया कि चाकू निगलने के बाद उसे एक महीने तक कोई परेशानी नहीं हुई लेकिन बाद में खाने में दिक्कत होने लगी। जिसके बाद उसका वजन घटने लगा, बुखार, पेट में दर्द जैसे समस्या शुरू हो गई और जल्द ही पेट में तेज दर्द शुरू हो गया।

तकलीफ जब कम नहीं हुई तो उसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में एडमिट करा दिया गया। जब जांच कराई गई तो अल्ट्रासाउंड और पेट के एक्स-रे में लिवर में फंसी एक रसोई चाकू का ब्लेड दिखाई दिया।

मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए शरीर के अंदर संवेदनशील अंगों को कोई नुकसान न पहुंचे इसलिए डॉक्टरों ने मरीज को एम्स में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी और लिवर ट्रांसप्लांट विभाग में रेफर कर दिया गया। जहां डॉक्टरों ने तीन घंटे तक चल ऑपरेशन के बाद सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

डॉक्टरों को उस व्यक्ति के ऑपरेशन के दौरान बेहद हैरानी हुई क्योंकि इतने लंबे और धारदार चाकू ने शरीर के भीतर फेफड़े, हृदय और अन्य महत्वपूर्ण अंगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया था।

एम्स के डॉ. गुलेरिया का दावा-कोरोना सबसे ज्यादा इस महीने में मचाएगा तांडव

Newstrack

Newstrack

Next Story