×

भारत जल्द ला सकता है वैक्सीन, एम्स में शुरू हो गया ह्यूमन ट्रायल

कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल (Human trial) शुरू हो गया है। पहले चरण में वैक्सीन का डोज 375 लोगों को दिया जाएगा।

Shreya
Published on: 21 July 2020 11:19 AM GMT
भारत जल्द ला सकता है वैक्सीन, एम्स में शुरू हो गया ह्यूमन ट्रायल
X

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। कई देशों ने वैक्सीन के काम में तेजी बढ़ा दी है। वहीं भारत में भी एक बड़ी पहल हुई है। यहां पर कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल (Human trial) शुरू हो गया है। पहले चरण में वैक्सीन का डोज 375 लोगों को दिया जाएगा। दिल्ली के एंम्स हॉस्पिटल में सौ वॉलंटियर्स पर COVAXIN का ट्रायल किया जाना है। इनमें से पहले 50 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। संभावना है कि गुरुवार को पहली COVAXIN दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: चीन का बुरा हाल: मोदी सरकार के इस फैसले से बढ़ेगी मुसीबत, अब क्या करेगा ड्रैगन!

एम्स में सौ वॉलंटियर्स पर होगा वैक्सीन का परीक्षण

भारत में स्वेदशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू होना कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है। बता दें कि इस ह्यूमन ट्रायल में काफी बड़ी संख्या में लोग शामिल होने चाहते थे। लेकिन इनमें से 375 वॉलंटियर्स को ट्रायल के लिए चुना गया है। इन सभी पर स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ट्रायल होगा। दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में सौ वॉलंटियर्स पर वैक्सीन का परीक्षण होगा, जबकि बाकी 275 लोगों पर देश के बाकी सेंटर्स पर ट्रायल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: भारी पड़ी एमपी की राजनीतिः इन को चुकानी पड़ी जान देकर कीमत, ये हो गए बाहर

गुरुवार या शुक्रवार को दी जाएगी पहली वैक्सीन

एम्स में वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए सौ लोगों को चुन लिया गया है। इनमें से पहले पचास लोगों की ही वैक्सीन दी जाएगी। रिजल्ट बेहतर आने पर रिपोर्ट को डेटा मॉनिटरिंग कमेटी को भेजा जाएगा। अगर परीक्षण में सब कुछ सही रहा तो अन्य लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी। बताया जा रहा है कि गुरुवार या शुक्रवार को पहली वैक्सीन दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: मचाया हुड़दंगः सेना के रिटायर्ड जवान की पिटाई, तमाशा देखती रही पुलिस

भारत बायोटेक ने ICMR और NIV के साथ किया विकसित

एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया के मुताबिक, पहले फेज में 18 से 55 साल के बीच उम्र वाले 100 स्वस्थ वॉलंटियर्स पर ट्रायल किया जाएगा। जबकि दूसरे फेज में 12 से 65 उम्र के लोगों ट्रायल में शामिल किया जाएगा। बता दें कि इस स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN को हैदराबाद की भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नैशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वॉयरलॉजी (NIV) के साथ मिलकर बनाया है। जिसका कोडनेम BBV152 है।

यह भी पढ़ें: भाग रहा कोरोना: दिल्ली का रिकवरी रेट बढ़ा, लोगों को मिल रही राहत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story