×

भाग रहा कोरोना: दिल्ली का रिकवरी रेट बढ़ा, लोगों को मिल रही राहत

जून महीने में दिल्ली की हालत बेहद चिंता जनक थी । 8-14 जून के बीच यह 32 प्रतिशत तक पहुंच गया था। लेकिन इस हफ्ते यह गिरकर सिर्फ 7 प्रतिशत पर रह गया है।

Newstrack
Published on: 21 July 2020 11:11 AM GMT
भाग रहा कोरोना: दिल्ली का रिकवरी रेट बढ़ा, लोगों को मिल रही राहत
X

नई दिल्ली: पिछले महीने तक कोरोना वायरस के कारण दिल्ली की हालत बहुत ख़राब थी, लेकिन अब दिल्ली इससे बाहर निकलती दिखाई दे रही है। कोरोना के केस में लगतार गिरावट दर्ज की जा रही है। अब दिल्ली में ऐक्टिव केसों की संख्या सिर्फ 15 हजार है। रिकवरी रेट 84 प्रतिशत हो गया है। वहीं जहां कई राज्यों में कोरोना बेडों की कमी है वहीं दिल्ली में 77 प्रतिशत सरकारी कोरोना बेड अभी खाली हैं।

टेस्टिंग की संख्या बढ़ी तो केस भी सामने आने लगे

बता दें कि जून महीने में दिल्ली की हालत बेहद चिंता जनक थी । 8-14 जून के बीच यह 32 प्रतिशत तक पहुंच गया था। लेकिन इस हफ्ते यह गिरकर सिर्फ 7 प्रतिशत पर रह गया है। राजधानी में जब टेस्टिंग बढ़ी तो एक-एक दिन में करीब 4 हजार तक संक्रमित लोग सामने आए। लेकिन अब स्थिति सुधर रही है। सोमवार को कुल 954 केस सामने आए। 49 दिनों बाद 1000 से कम मामले सामने आए थे।

सिर्फ 15 हजार ऐक्टिव केस

दिल्ली में वैसे कुल केसों की संख्या 1 लाख 23 हजार के पार पहुंच गई है लेकिन ऐक्टिव केसों की बात करें तो दिल्ली में अभी सिर्फ 15 हजार ऐक्टिव केस हैं। इसमें लगातार गिरावट दर्ज की गई है जो राहत की बात है। दिल्ली इकलौता ऐसा राज्य या केंद्र शासित प्रदेश है जहां हफ्तों तक लगतार ऐक्टिव केसों की संख्या में कमी होती रही है।

ये भी देखें: मचाया हुड़दंगः सेना के रिटायर्ड जवान की पिटाई, तमाशा देखती रही पुलिस

रोजाना 1 लाख 30 हजार से 1 लाख 50 हजार के बीच टेस्टिंग

हो सकता है आपको यह जानकार हैरानी हो लेकिन यही सच है कि भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट दिल्ली में ही हो रहे हैं। प्रति दस लाख जनसंख्या पर टेस्टिंग के मामले में दिल्ली सबसे आगे। यहां 13 से 19 जुलाई के बीच रोजाना 1 लाख 30 हजार से 1 लाख 50 हजार के बीच टेस्टिंग हुई। तमिलनाडु, राजस्थान, हरियाणा आदि सभी राज्य दिल्ली से पीछे।

भारत का रिकवरी रेट फिलहाल 63 प्रतिशत

दिल्ली में कोरोना के ठीक हुए मरीजों का रेट यानी रिकवरी रेट 84 प्रतिशत है। भारत के रिकवरी रेट की बात करें तो यह फिलहाल 63 प्रतिशत है। दिल्ली उन राज्यों में शामिल है जिनका रिकवरी रेट सबसे बेहतर है।

ये भी देखें: भारी पड़ी एमपी की राजनीतिः इन को चुकानी पड़ी जान देकर कीमत, ये हो गए बाहर

दिल्ली में 77 प्रतिशत कोरोना बेड खाली

दिल्ली में शुरुआत में कोरोना मरीजों के लिए बेडों की कमी का मामला सामने आया था। फिर धीरे-धीरे सरकारी बेडों की संख्या बढ़ाकर 11,874 तक लेकर जाई गई। फिलहाल दिल्ली में 77 प्रतिशत कोरोना बेड खाली हैं। ऐसा होने के पीछे होम आइसोलेशन का अहम योगदान है।

ये भी देखें: अब ये रहेगी मंगल पांडेय की जन्मतिथिः सरकारी अभिलेखों में होगा बदलाव

भारत में केस भले 16 हजार के नीचे आ गए हैं लेकिन मृत्यु दर अभी चिंता का विषय बना हुआ है। दिल्ली में अबतक कोराना से 3663 मौत हो चुकी हैं। दिल्ली मे मृत्यु दर 3 प्रतिशत के करीब है जो कि भारत के औसत 2.4 प्रतिशत से ज्यादा है। ये रिपोर्ट देखकर लगता है कि जल्द ही दिल्ली में सामान्य जीवन बहाल हो जायेगा ।

Newstrack

Newstrack

Next Story