×

JNU VC पर जल्द गिरेगी गाज! छात्रों संग मुलाक़ात के बाद आ सकता है फैसला

जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय में बीते दिन हुई हिंसा के मामले में कुलपति जगदीश कुमार (VC Jagadesh Kumar) की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही। मामले में केन्द्रीय मानव संसाधन विभाग (MHRD) ने वीसी को शुक्रवार को फिर से तलब किया। बता दें, दो दिन पहले भी वीसी को तलब किया गया था।

Shivani Awasthi
Published on: 10 Jan 2020 7:45 AM GMT
JNU VC पर जल्द गिरेगी गाज! छात्रों संग मुलाक़ात के बाद आ सकता है फैसला
X

दिल्ली: जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय में बीते दिन हुई हिंसा के मामले में कुलपति जगदीश कुमार (VC Jagadesh Kumar) की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही। मामले में केन्द्रीय मानव संसाधन विभाग (MHRD) ने वीसी को शुक्रवार को फिर से तलब किया। बता दें, दो दिन पहले भी वीसी को तलब किया गया था। वहीं गुरूवार को जेएनयू के छात्रों ने वीसी की बर्खास्तगी को लेकर विभाग के अधिकारियों संग बातचीत की थी। जिसपर विभाग ने कहा था कि वीसी को हटाया समस्या का हल नहीं है।

केंद्रीय मानव संसाधन विभाग ने जेएनयू के वाइस चांसलर जगदीश कुमार को दोबारा तलब किया है। इसके अलावा वीसी के इस्तीफे की मांग पर अड़े छात्रों को भी विभाग ने मिलने के लिए बुलाया है। बीते दिन भी विभाग के अधिकारियों ने छात्रों संग बैठक की थी, जिसका कोई नतीजा नहीं निकला था। हालाँकि आज छात्रों संग बैठक के बाद विभाग इस बाबत प्रेस वार्ता करेंगा।

ये भी पढ़ें: आर्टिकल 370 पर सरकार को झटका! सुप्रीम कार्ट ने कही ये बड़ी बात

तीन नए केस दर्ज:

वहीं सूत्रों के मुताबिक़, दिल्ली पुलिस ने पांच जनवरी को हुई जेएनयू हिंसा मामले में तीन शिकायतें और दर्ज की हैं। इन नए मामलों को मिलाकर अब तक दिल्ली पुलिस कुल 14 शिकायतें दर्ज कर चुकी है।

वीसी के इस्तीफे की मांग पर क्यों अड़े छात्र:

जेएनयू छात्र संघ का आरोप है कि वीसी ने कॉलेज में छात्रों की सुरक्षा के लिए उचित प्रबंध नहीं किये थे। वहीं जब परिसर में मारपीट हो रही थीं तो वीसी नदारद थे। इसके अलावा छात्रों का एक भी आरोप है कि घायल छात्रों से मिलने या उनकी हाल खबर पूछने तक के लिए वीसी अस्पताल नहीं पहुँचते थे।

ये भी पढ़ें: प्रियंका गांधी के वाराणसी पहुंचते ही कांग्रेस कार्यकर्ता ने पार्टी छोड़ने का किया ऐलान

इसके अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने भी जगदीश कुमार पर मंत्रालय का आदेश नहीं मानने का आरोप लगाते हुए उन्हें जेएनयू के वीसी पद से हटाने की मांग की है। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम सहित कई अन्य नेता भी उनके इस्तीफे की मांग कर चुके हैं।

JNU हिंसा की खूनी तस्वीर: आखिर कौन हैं आईशी घोष, जो बनीं चर्चा का विषय

क्या है मामला:

गौरतलब है कि पांच जनवरी की शाम जेएनयू कैंपस में नकाबपोश हमलावरों ने घुसकर छात्रों और प्रोफेसर से मारपीट की थी। इस दौरान उन्होंने जमकर तोड़फोड़ भी की थी> मारपीट में 34 छात्रों और प्रोफेसर को चोट आई थी।

ये भी पढ़ें: अब ईरान पर हमला नहीं कर पायेगा अमेरिका, ट्रंप की ‘जंग की प्लानिंग’ हुई फेल

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story