×

गिरेगी भीषण बिजली: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, यहां जारी हुआ अलर्ट

मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए लोगों ने अपने पहनावे भी बदलना शुरू कर दिया है। मंद-मंद सी सर्दी के एहसास की कपकपाहट अब महसूस होने लगी है।

Newstrack
Published on: 11 Oct 2020 5:12 AM GMT
गिरेगी भीषण बिजली: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, यहां जारी हुआ अलर्ट
X
मौसम विभाग

नई दिल्ली: मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए लोगों ने अपने पहनावे भी बदलना शुरू कर दिया है। मंद-मंद सी सर्दी के एहसास की कपकपाहट अब महसूस होने लगी है। ऐसे में मौसम विभाग ने मौसम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश के अधिकतर हिस्सों से मानसून लौट चुका है। सामने आई रिपोर्ट के हिसाब से 10 अक्टूबर को यानी आज झारखण्ड (jharkhand), बिहार(bihar), उत्तर प्रदेश(uttar pradesh) के तमाम हिस्सों में बारिश (rain and thunderstorm ) होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें... हाथरस केस: पेशी से पहले CM से मिलेगा पीड़ित परिवार, मुलाक़ात इसलिए होगी खास

बिजली गिरने की भी आशंका

मौसम विभाग(weather department) के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में (winter season) ठंड दस्तक दे देगी। साथ ही उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र(low pressure area) बन रहा है।

ऐसे में झारखंड के पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन घंटों के दौरान गरजाहट के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, इस दौरान बिजली गिरने की भी आशंका है।

rain weather फोटो-सोशल मीडिया

इसके साथ ही 11 अक्टूबर को तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, तेलंगाना, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है। दूसरी तरफ 11-12 अक्टूबर तटीय ओडिशा और कोंकण और गोवा में गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें...भयानक आग से यूपी धधकी: जलकर राख हुआ सबकुछ, 20 लाख का बड़ा नुकसान

कुछ राज्‍यों में भारी बारिश

बता दें, जानकारी मिली है कि झारखंड के कुछ इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजधानी रांची में भी बारिश के आसार हैं। वहीं भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि 11 अक्‍टूबर तक नॉर्थ इंडिया के कुछ राज्‍यों में भारी बारिश हो सकती है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सतर्क करते हुए चेतावनी दी है कि ओडिशा से लेकर आंध्र प्रदेश के तट तक और कर्नाटक एवं तेलंगाना में कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार सुबह को बना था और अगले 24 घंटे में इसके और मजबूत होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...भगवा से जुड़ी सायरा बानो, तीन तलाक पर उठाई थी आवाज, अब BJP में शामिल

rain फोटो-सोशल मीडिया

रविवार और सोमवार को बारिश तेज

साथ ही आईएमडी(IMD) ने बताया कि शनिवार से यानी आज से ओडिशा(Odisha), तटीय आंध्र प्रदेश(Coastal Andhra Pradesh), तेलंगाना, रायलसीमा, भीतरी कर्नाटक और मराठवाड़ा में बारिश शुरू हो जाएगी और रायलसीमा को छोड़ बाकी इलाकों में रविवार और सोमवार को बारिश तेज होगी।

इन सब के बीच सबसे अहम बात ये है कि मौसम विभाग ने बताया कि समुद्र के भी अशांत रहने की उम्मीद है। इसके मद्देनजर आईएमडी ने मछुआरों को 9 और 10 अक्टूबर को अंडमान सागर और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी है।

वहीं ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु के अपतटीय क्षेत्र में भी रविवार से सोमवार दोपहर तक मछुआरों को नहीं जाने का परामर्श दिया गया है।

ये भी पढ़ें...हिमाचल प्रदेश: ऊना में 22 साल की युवती से गैंगरेप के मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार

Newstrack

Newstrack

Next Story