×

रेलवे तक वैक्सीनेशन- कर्मचारियों का होगा टीकाकरण, बोर्ड के पास भेजा गया प्रस्ताव

टीकाकरण के संबंध में रेल यूनियन ने रेलवे बोर्ड (Railway Board) के समक्ष फ्रंटलाइन कर्मचारियों की एक लिस्ट प्रस्‍तावित रूप से भेजी है। इस लिस्ट में भारतीय रेलवे के मेडिकल स्‍टाफ, रनिंग स्‍टाफ, ट्रैफ‍िक स्‍टाफ, कमर्शियल और तकनीकी स्टाफ के लाखों कर्मचारियों को शामिल किया गया है।

Shreya
Published on: 20 Jan 2021 6:06 AM GMT
रेलवे तक वैक्सीनेशन- कर्मचारियों का होगा टीकाकरण, बोर्ड के पास भेजा गया प्रस्ताव
X
रेलवे तक वैक्सीनेशन- कर्मचारियों का होगा टीकाकरण, बोर्ड के पास भेजा गया प्रस्ताव

नई दिल्ली: देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन (Vaccination) स्टार्ट हो चुका है। टीकाकरण के पहले चरण में फ्रंटलाइन कर्मचारियों, कोरोना वॉरियर्स, किसी बीमारी से पीड़ित, 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है। इसी क्रम में भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से भी अपने फ्रंटलाइन कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाए जाने की तैयारियां जोरों पर हैं। अब इन कर्मचारियों को प्रायोरिटी पर टीकाकरण के लिए चिन्हित किए जाने का काम चल रहा है।

फ्रंटलाइन कर्मचारियों की भेजी लिस्ट

टीकाकरण के संबंध में रेल यूनियन ने रेलवे बोर्ड (Railway Board) के समक्ष फ्रंटलाइन कर्मचारियों की एक लिस्ट प्रस्‍तावित रूप से भेजी है। इस लिस्ट में भारतीय रेलवे के मेडिकल स्‍टाफ, रनिंग स्‍टाफ, ट्रैफ‍िक स्‍टाफ, कमर्शियल और तकनीकी स्टाफ के लाखों कर्मचारियों को शामिल किया गया है। रेल यूनियन द्वारा रेलवे बोर्ड को भेजी गई लिस्ट में पदनाम प्रस्‍तावित रूप में भेजकर इन्हें प्रायोरिटी के आधार पर वैक्सीनेशन के पहले फेज में वैक्सीन लगाने की सलाह दी गई है। रेलवे के इन फ्रंटलाइन स्‍टाफ पर कोरोना का खतरा सबसे अधिक है।

यह भी पढ़ें: शोक में डूबे किसान: आंदोलन में हुई ये बड़ी घटना, मौत से पहले ये कह गया अन्नदाता

indian railways (फोटो- सोशल मीडिया)

16 जनवरी से शुरू हुआ है टीकाकरण अभियान

आपको बता दें कि भारत में 16 जनवरी से वैक्सीन टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है। भारत में बीते चार दिन में करीब 6 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। एक दिन में वैक्सीन लगाने के मामले में भारत दुनिया के सभी देशों से आगे चल रहा है, जल्द ही देश में ये रफ्तार और भी तेज होगी।

यह भी पढ़ें: BJP का प्लान: ममता के खिलाफ उतारेगी इस दिग्गज को, नंदीग्राम से ये होंगे प्रत्याशी

दो वैक्सीन को मिली है अब तक मंजूरी

जानकारी के लिए बता दें कि देश में अबतक कोरोना की दो वैक्सीन को मंजूरी मिली है, कोविशील्ड और कोवैक्सीन। इसके अलावा चार वैक्सीन पर काम चल रहा है। वहीं बीते दिन ही एक नेसल वैक्सीन के ट्रायल की मंजूरी मिली थी। अगर भारत में कोरोना वायरस के असर को देखा जाए तो अब ये कम होता जा रहा है। करीब आठ महीने के बाद देश में एक दिन में हुई कोरोना से मौत का आंकड़ा 140 के नीचे गया है, जो कि देश के लिए राहत देने वाली खबर है।

यह भी पढ़ें: भारत के जेम्स बांड अजीत डोभाल, ऐसे बने देश के सबसे ताकतवर अधिकारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story