×

बड़ी खबरः अगस्त में खुलेंगे Cinema Hall, गृह मंत्रालय से हुई सिफारिश

मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा कि उन्होंने सिफारिश की है कि सिनेमा हॉल को पूरे भारत में एक अगस्त या 31 अगस्त से शुरू होने की अनुमति दी जा सकती है। इसके लिए यह फॉर्मूला भी सुझाया गया है कि पहली पंक्ति में एक सीट के अंतर से लोग बैठें उसके बाद की पंक्ति को खाली रखा जाए।

Newstrack
Published on: 25 July 2020 11:54 AM GMT
बड़ी खबरः अगस्त में  खुलेंगे Cinema Hall, गृह मंत्रालय से हुई सिफारिश
X

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते देश में सारे सिनेमाघरों में ताला लटका हुआ है। जबसे कोरोना के कारण लॉक डाउन को लागू किया गया है तब अब तक ओटीटी प्लेटफॉर्म में फ़िल्में रिलीज़ हुई हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से सिफारिश की है कि देश भर के सिनेमाघरों को अगस्त में फिर से खोलने की अनुमति दी जाए। मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने शुक्रवार को सीआईआई मीडिया समिति के साथ एक बंद दरवाजों के भीतर हुई चर्चा में यह संकेत दिया। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय में सचिव अजय भल्ला इस पर अंतिम बात करेंगे।

2020 की ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होने वाली फ़िल्में

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस जैसी महामारी फैली हुई हैं। ऐसे में बॉलीवुड सहित पूरी फिल्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान हो रहा था, जिसके कारण अब हॉलीवुड की तरह की बॉलीवुड की फिल्मों ने भी ओटीटी प्लेटफॉर्म सहारा लेना सही समझा। और अब बॉलीवुड की सभी आने वाली फ़िल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म में रिलीज़ होने वाली हैं। आने वाले कुछ महीनों में आपको विभिन्न ओटीटी प्लेट फॉर्म जो फ़िल्में नजर आयेंगी उसकी संक्षिप्त जानकारी आपको हम यहाँ दे रहे हैं-

ओटीटी पर रिलीज होने के लिए तैयार हैं 7 बड़ी फिल्में

बता दें कि अक्षय कुमार की फिल्म 'लक्ष्मी बम', अजय देवनग की फिल्म 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया', आलिया भट्ट की फिल्म 'सड़क 2', अभिषेक बच्चन की फिल्म 'बिग बुल', कुणाल खेूम की फिल्म 'लूटकेस', विद्युत जामवाल की फिल्म 'खुदा हाफिज' ।

ये भी देखें: पेड़ की जीतः नितिन गडकरी को बदलना पड़ गया अपना प्लान, ये है मामला

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' की डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर 24 जुलाई को रिलीज हो चुकी है। इससे पहले बिग बी अमिताभ बच्चन की फिल्म 'गुलाबो सिताबो' भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज की गई थी। लॉकडाउन के बाद ओटीटी पर रिलीज होने वाली यह पहली फिल्म थी।

आने वाले समय में ये फ़िल्में भी ओटीटी पर रिलीज हो सकती हैं अगर सिनेमा हाल को खुलने की इज़ाज़त नहीं मिलती है तो-

शकुंतला देवी

ओटीटी प्लेटफॉर्म :- अमेज़न प्राइम वीडियो

रिलीज़ डेट :– 31 जुलाई

लूटकेस

ओटीटी प्लेटफॉर्म :- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

रिलीज़ डेट :– 31 जुलाई

रात अकेली है

ओटीटी प्लेटफॉर्म :- नेटफ्लिक्स

रिलीज़ डेट :- 31 जुलाई

अगस्त 2020 में आने वाली फ़िल्में –

खुदा हाफ़िज़

ओटीटी प्लेटफॉर्म :- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

रिलीज़ डेट :– अगस्त महीने में ही

गुंजन सक्सेना : द कारगिल गर्ल

ओटीटी प्लेटफॉर्म :- नेटफ्लिक्स

रिलीज़ डेट :– 12 अगस्त

भुज : द प्राइड ऑफ इंडिया

ओटीटी प्लेटफॉर्म :- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

रिलीज़ डेट :- स्वतंत्रता दिवस पर

एक अगस्त या 31 अगस्त से शुरू होने की अनुमति मिल सकती है

मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा कि उन्होंने सिफारिश की है कि सिनेमा हॉल को पूरे भारत में एक अगस्त या 31 अगस्त से शुरू होने की अनुमति दी जा सकती है। इसके लिए यह फॉर्मूला भी सुझाया गया है कि पहली पंक्ति में एक सीट के अंतर से लोग बैठें उसके बाद की पंक्ति को खाली रखा जाए। खरे ने कहा कि उनके मंत्रालय की सिफारिश दो मीटर के सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंड के बजाय इसे दो गज की दूरी पर मानकर चलती है।

ये भी देखें: राम मंदिर भूमि पूजनः पाँच अगस्त को भी बनता है शुभ योग

सिनेमा मालिकों ने जताई चिंता

हालांकि इस चर्चा में शामिल सिनेमा मालिकों ने कहा कि यह फॉमूर्ला बेकार है और इससे ऑडिटोरियम केवल 25 प्रतिशत की क्षमता से चलेंगे जो कि सिनेमाघरों को बंद रखने से भी ज्यादा खराब है। इस बैठक में विभिन्न कंपनियों के सीईओ जैसे एन.पी. सिंह, सोनी, सैम बलसारा (मैडिसन), मेघा टाटा (डिस्कवरी), गौरव गांधी (अमेजन प्राइम), मनीष माहेश्वरी (ट्विटर), एस। शिवकुमार (बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड), के।माधवन(स्टार एंड डिजनी) और सीआईआई मीडिया समिति के अध्यक्ष भी मौजूद थे।

Newstrack

Newstrack

Next Story