×

वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों को खुश कर देगी यह खबर, आप भी जरूर पढ़ें...

पिछले कुछ सालों में धाम की साफ-सफाई के लिए काफी काम किए गए हैं। जगह-जगह पर पानी के किओस्क, रिवर्स वेंडिंग मशीन, गोबर मैनेजमेंट सेंटर बनाए गए हैं।

Aditya Mishra
Published on: 22 March 2023 3:25 PM GMT
वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों को खुश कर देगी यह खबर, आप भी जरूर पढ़ें...
X

जम्मू: आप भी अक्सर श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जाते रहते हैं या आने वाले दिनों में वहां पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

जी हां, जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित श्री माता वैष्णो देवी धाम को देश का सबसे 'स्वच्छ आइकॉनिक स्थान' चुना गया है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में धाम की साफ-सफाई के लिए काफी काम किए गए हैं। जगह-जगह पर पानी के किओस्क, रिवर्स वेंडिंग मशीन, गोबर मैनेजमेंट सेंटर बनाए गए हैं।

इसके अलावा कचरे की समस्या को हल करने के लिए 1300 कर्मचारी लगाए गए हैं। कचरे को इकट्ठा करने, उसे ले जाने और उसका निष्पादन करने के लिए बेहतर मैनेजमेंट तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें...जनता को सरकारी अफसरों पर भरोसा नहीं, जानिए क्या है वजह

देश के कई महत्वपूर्ण स्थानों से था मुकाबला

बताते चलें कि इस सूची में पहला स्थान पाने के लिए वैष्णो देवी धाम का मुकाबला महाराष्ट्र के सीएसटी, उत्तर प्रदेश के ताजमहल, आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर, पंजाब के स्वर्ण मंदिर, वाराणसी के मणिकर्णिका घाट और राजस्थान की अजमेर शरीफ दरगाह से था।

6 सितंबर को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

आपको बता दें कि साल 2017 में भी वैष्णो देवी धाम को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की इस सूची में दूसरा स्थान हासिल हुआ था।

तब पंजाब का स्वर्ण मंदिर इस सूची में पहले पायदान पर था। इस साल 6 सितंबर को देश के राष्ट्रपति वैष्णो देवी धाम की इस उपलब्धि के लिए अवॉर्ड देकर सम्मानित करेंगे।

ये भी पढ़ें...Maruti Suzuki के इन कारखानों में 2 दिनों तक नहीं बनेगी एक भी कार, लेकिन क्यों?

पहले भी मिल चुके हैं पुरस्कार

वर्ष 2017 में भी श्राइन बोर्ड को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय, भारत सरकार ने विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया था। 2018 को इंडिया टुडे ग्रुप ने भी श्राइन को सबसे स्वच्छ धार्मिक स्थल भी घोषित किया था।

राज्यपाल मलिक ने दी बधाई

राज्यपाल व श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन सत्यपाल मलिक ने श्राइन बोर्ड के सीईओ, सभी कर्मचारियों और विशेष रूप से स्वच्छता में लगे लोगों को राष्ट्रीय स्तर पर बोर्ड को पहचान दिलाने के लिए बधाई दी।

उन्होंने उम्मीद की कि बोर्ड आगे भी इसी तरह से प्रयास जारी रखेगा और तीर्थयात्रियों को सर्वोत्तम सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें...कश्मीर में मौत! अलर्ट पर सुरक्षाबल, तो घाटी में नहीं बदल रहे हाला

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story