×

लापता हए वायुसेना विमान AN-32 का मलबा मिला, सवार लोगों की तलाश जारी

भारतीय वायुसेना के एक विमान के लापता होने की खबर सामने आ रही है। उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही उसका एयरबेस से संपर्क टूट गया था। विमान ने असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के लिए उड़ान भरी थी।

Dharmendra kumar
Published on: 3 Jun 2019 10:56 AM GMT
लापता हए वायुसेना विमान AN-32 का मलबा मिला, सवार लोगों की तलाश जारी
X

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना के एक विमान IAF AN-32 के लापता होने की खबर सामने आ रही है। उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही उसका एयरबेस से संपर्क टूट गया था। अब इस विमान का मलबा मिलने की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि एक हेलीकॉप्टर सर्च टीम ने भारतीय वायुसेना AN-32 के मलबे को देखा है। फिलहाल विमान में सवार 13 लोगों की तलाश जारी है।

यह भी पढ़ें...दिल्ली का 11 मौतों वाला बुराड़ी इलाका बना भूतिया जगह! जो गया भी, हो गया बीमार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वायुसेना का एएन-32 विमान असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के लिए उड़ान भरने के बाद लापता हो गया। विमान जोरहाट से 12.25 पर उड़ा था, आखिरी बार उससे दोपहर 1 बजे संपर्क हुआ था। इसके बाद से उससे संपर्क नहीं हो पा रहा है।

बता दें कि इस विमान में करीब 13 लोगों के होने की जानकारी मिली थी। विमान का ग्राउंड स्टाफ से आखिरी संपर्क करीब 1 बजे हुआ था। विमान ने जोरहाट दोपहर 12:25 पर उड़ान भरी थी।

बता दें कि भारतीय वायु सेना ने IAF AN-32 विमान का पता लगाने के लिए एक सुखोई -30 लड़ाकू विमान और सी -130 स्पेशल ऑप्स विमानों को भेजा गया था। ध्यान रहे कि 3 साल पहले भी ऐसे ही एक AN-32 विमान लापता हुआ था जिसका अभी तक मलबा भी नहीं मिल पाया है। अभी तक 9 AN-32 विमान क्रैश हो चुके हैं।

क्या है इस विमान की खासियत

यह विमान 1984 में सोवियत रूस से खरीदा गया था। जिस समय इसे खरीदा गया था तब विमान की उम्र 25 साल थी। लेकिन समय और ज़रूरत के हिसाब से इस विमान को अपग्रेड किया जा सकता है। भारतीय वायुसेना के पास करीब 100 AN-32 विमान हैं। यह दो इंजन वाला मालवाहक विमान है जो कि पैरा जंप के काम भी आता है। इसकी अधिकतम स्पीड 530 किमी प्रति घंटा है।

यह भी पढ़ें...BJP विधायक ने की महिला से मारपीट, वीडियो वायरल होने पर दिया शर्मनाक बयान

इस मामले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि 'मैंने लापता IAF AN-32 विमान के बारे में भारतीय वायुसेना के वाइस चीफ, एयर मार्शल राकेश सिंह भदौरिया के से बात की है। उन्होंने मुझे विमान ढूंढने के लिए भारतीय वायुसेना के प्रयासों के बारे में मुझे जानकारी दी है। मैं सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।'

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story