×

Mission 2024: ममता को पीएम फेस बनाने के लिए तृणमूल का अभियान, विपक्षी दलों की मुंबई बैठक से पहले बड़ा कदम

Mission 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले तृणमूल कांग्रेस की ओर से सोशल मीडिया पर ममता बनर्जी को पीएम बनाने के लिए अभियान की शुरुआत कर दी गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 14 Aug 2023 11:52 AM GMT
Mission 2024: ममता को पीएम फेस बनाने के लिए तृणमूल का अभियान, विपक्षी दलों की मुंबई बैठक से पहले बड़ा कदम
X
लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सीएम ममता बनर्जी को पीएम फेस बनाने के लिए तृणमूल का अभियान: Photo- Social Media

Mission 2024: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान एनडीए और विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के बीच कड़े मुकाबले की बिसात बिछ चुकी है। जहां एक ओर एनडीए की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर गठबंधन की अगुवाई करते हुए नजर आएंगे,वहीं दूसरी ओर विपक्षी गठबंधन का ओर से पीएम का चेहरा अभी तक तय नहीं किया जा सका है। इस बीच तृणमूल कांग्रेस की ओर से सोशल मीडिया पर ममता बनर्जी को पीएम बनाने के लिए अभियान की शुरुआत कर दी गई है।

विपक्षी दलों की पटना और बेंगलुरु में हुई दो बैठकों के बाद अब तीसरी बैठक मुंबई में होने वाली है। इस बैठक से पूर्व तृणमूल कांग्रेस की ओर से छेड़े गए कैंपेन को दबाव की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। विपक्षी गठबंधन के दूल्हे को लेकर भाजपा की ओर से भी समय-समय पर सवाल उठाए जाते रहे हैं मगर किसी भी विवाद से बचने के लिए विपक्षी दल अभी तक पीएम का चेहरा तय करने से बचते रहे हैं। ऐसे में तृणमूल कांग्रेस का अभियान विपक्षी गठबंधन में विवाद का कारण भी बन सकता है।

ममता को सबसे योग्य बताने की कोशिश

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस की ओर से शुरू किए गए अभियान का मकसद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और पार्टी की मुखिया ममता बनर्जी को प्रधानमंत्री के पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार के रूप में स्थापित करना है। वैसे पार्टी की ओर से सोशल मीडिया पर यह मुहिम भले ही पहली बार शुरू की गई हो मगर पार्टी के नेता समय-समय पर ममता बनर्जी को पीएम फेस बनाने की मांग करते रहे हैं।

सोशल मीडिया पर कैंपेन के लिए ममता बनर्जी के स्लोगन वाली रील्स के साथ ही ग्राफिक्स भी बनाने की तैयारी है। टीएमसी की इस मुहिम में स्लोगन लिखा होगा कि बोलचे बंगलार जोनोता, प्रधानमंत्री होक ममता। इसका मतलब है कि बंगाल के लोगों ने इस बात की घोषणा कर दी है कि वे ममता बनर्जी को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।

टीएमसी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने भी ममता बनर्जी को पीएम पद का चेहरा बनाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस पद के लिए ममता से ज्यादा योग्य और सही उम्मीदवार कोई दूसरा नेता नहीं है। यदि ममता से ज्यादा योग्य कोई दूसरा उम्मीदवार है तो उसका नाम बताया जाना चाहिए।

अब मुंबई में होने वाली है विपक्षी दलों की बैठक

विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17 व 18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी। इन दोनों बैठकों के दौरान अभी तक विपक्षी दलों का कोई संयोजक नहीं तय हो सका है। विपक्षी गठबंधन के दो बैठकों के बाद अब तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली है।

जानकारों का मानना है कि इस बैठक के दौरान विपक्षी गठबंधन इंडिया के संयोजक के नाम पर मुहर लग सकती है। बिहार के मुख्यमंत्री और विपक्षी एकजुटता के लिए गंभीरता से प्रयास करने वाले नीतीश कुमार को विपक्षी गठबंधन का संयोजक बनाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

खड़गे ने दिया था बड़ा बयान

विपक्षी दलों की ओर से प्रधानमंत्री पद के चेहरे से जुड़ा सवाल अभी तक टाला जाता रहा है। जानकार सूत्रों का कहना है कि किसी भी विवाद से बचने के लिए विपक्षी दलों के नेता अभी इस बाबत कोई घोषणा करने से परहेज कर रहे हैं। वैसे बेंगलुरु के बैठक के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्पष्ट तौर पर कहा था कि कांग्रेस पार्टी को सत्ता या प्रधानमंत्री पद में कोई दिलचस्पी नहीं है।

बेंगलुरु बैठक के बाद सियासी हालात बदले

वैसे बेंगलुरु के बैठक के बाद सियासी हालात बदल चुके हैं। मोदी सरनेम केस में सुप्रीम कोर्ट की ओर से राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाई जाने के बाद राहुल गांधी की संसद में वापसी हो चुकी है। ऐसे में कांग्रेस की ओर से आने वाले दिनों में राहुल को पीएम फेस बनाने की मांग उठने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

माना जा रहा है कि कांग्रेस नेता इसके लिए सही समय का इंतजार कर रहे हैं। दूसरी ओर तृणमूल कांग्रेस ने ममता के लिए बाकायदा कैंपेन शुरू कर दिया है। राहुल और ममता के अलावा नीतीश कुमार का नाम भी पीएम पद के दावेदारों में लिया जाता रहा है। तृणमूल कांग्रेस के कैंपेन से विपक्षी गठबंधन में विवाद की स्थिति पैदा होने की संभावना भी जताई जा रही है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story