×

Mobile Banned in Kedarnath: केदारनाथ में अब नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल, जानिए क्यों लगा प्रतिबंध

Mobile Banned in Kedarnath: केदारनाथ मंदिर में अब फोन ले जाना संभव नहीं है। फोटो, वीडियो और रील्स बनाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए मंदिर समिति ने नोटिस भी चस्पा कर दिया।

Snigdha Singh
Published on: 5 July 2023 9:14 AM GMT (Updated on: 5 July 2023 10:13 AM GMT)
Mobile Banned in Kedarnath: केदारनाथ में अब नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल, जानिए क्यों लगा प्रतिबंध
X
Mobile Banned in Kedarnath (Image: Social Media)

Mobile Banned in Kedarnath: केदारनाथ मंदिर में अब मोबाइल फ़ोन नहीं ले जा सकेंगे। हाल के दिनों में मंदिर और बाहर के कई विवादित वीडियो वायरल होने के बाद ऐसा किया गया है मंदिर समिति ने फैसला लेते हुए नोटिस चस्पा कर दिया। पिछले दिनों गर्भ गृह में नोट बरसाने के साथ एक कपल के प्रपोज करने का वीडियो सामने आया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब मंदिर के गर्भ गृह में जाने से पहले ही यात्रियों के मोबाइल फोन स्विच ऑफ करना होगा। इसके साथ ही किसी को भी मंदिर में कोई कैमरा ले जाने की भी परमिशन नहीं होगी। इस समय केदारनाथ धाम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। ऐसे में पिछले दिनों मंदिर के गर्भगृह में एक महिला नोट उड़ाते, तो एक ब्लॉगर विशाखा ने अपने ब्वॉयफ्रेंड को प्रपोज करते हुए वीडिया बनाया। वीडियो में ब्लॉगर विशाखा केदारनाथ मंदिर के सामने घुटनों के बल बैठकर अपने ब्वॉयफ्रेंड के प्रपोज करते और अंगूठी पहनाते नजर आ रही हैं। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल होने के बाद लोगों में इसके खिलाफ काफी गुस्सा नजर आया। कई लोगों का कहना है कि ऐसे वीडियो की वजह से लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं। केदारनाथ मंदिर आस्था का केंद्र है, लेकिन कई लोग इसे पिकनिक स्पॉट बना रहे हैं।

अब यूट्यबर्स, रील्स और वीडियो में लगेगी रोक

वहीं, इस पर बद्री-केदार मंदिर समिति भी सख्त हो गई और भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो, इसलिए मंदिर के अंदर मोबाइल ले जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा बीकेटीसी के कार्यकारी अधिकारी आरसी तिवारी ने पुलिस चौकी केदारनाथ को शिकायत पत्र लिखा है। जिसमें यहां आने वाले यूट्यूबर्स, रील्स और वीडियो बनाने वालों पर कड़ी निगरानी रखने और ऐसी घटनाओं पर कठोर कार्रवाई करने के लिए कहा है। केदारनाथ-बदरीनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह के अनुसार फिलहाल प्रत्येक यात्री का मोबाइल स्वीच ऑफ करने के बाद ही उस मंदिर में जाने दिया जा रहा है।

वहीं, इस पर बद्री-केदार मंदिर समिति भी सख्त हो गई और भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो, इसलिए मंदिर के अंदर मोबाइल ले जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा बीकेटीसी के कार्यकारी अधिकारी आरसी तिवारी ने पुलिस चौकी केदारनाथ को शिकायत पत्र लिखा है। जिसमें यहां आने वाले यूट्यूबर्स, रील्स और वीडियो बनाने वालों पर कड़ी निगरानी रखने और ऐसी घटनाओं पर कठोर कार्रवाई करने के लिए कहा है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story