×

सरकार का बड़ा फैसला: 23 कंपनियों में हिस्सेदारी बेचने का एलान, इस मौके का इंतज़ार

सरकारी क्षेत्रों में निजीकरण का दौर जारी है। केंद्र सरकार कई सार्वजनिक क्षेत्रों की कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में हैं। इसमें अब 23 कंपनियों के नाम सामने आये हैं, जिनकी हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया पर काम शुरू हो गया है।

Shivani
Published on: 27 July 2020 5:50 PM GMT
सरकार का बड़ा फैसला: 23 कंपनियों में हिस्सेदारी बेचने का एलान, इस मौके का इंतज़ार
X

नई दिल्ली: सरकारी क्षेत्रों में निजीकरण का दौर जारी है। केंद्र सरकार कई सार्वजनिक क्षेत्रों की कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में हैं। इसमें अब 23 कंपनियों के नाम सामने आये हैं, जिनकी हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया पर काम शुरू हो गया है। इस बाबत केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी भी मिल चुकी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार ऐसे समय में अपनी हिस्सेदारी बेचना चाहती है, जब उसे इसकी सही कीमत मिले।

मोदी कैबिनेट ने कंपनियों में सरकारी हिस्सेदारी बेचने की दी मंजूरी

दरअसल, केंद्र की मोदी कैबिनेट ने कंपनियों में सरकारी हिस्सेदारी बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसी कड़ी में सार्वजिनिक क्षेत्रों की 23 कंपनियों की सूची तैयार की गयी, जिनकी सरकार हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में हैं और समय का इंतज़ार कर रही है। वित्त मंत्री सिआरामन का कहना है कि कंपनियों में सरकार की हिस्सेदारी को सही कीमत मिलने पर बेचा जाएगा।

ये भी पढ़ेंः रामजन्म भूमि ट्रस्ट का बड़ा फैसला: दान पर किया ये एलान, नहीं लेंगे सोने-चांदी की ईंट

23 कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया पर काम

सीतारमण ने बताया कि पहले ही 22-23 पीएसयू को विनिवेश के लिए मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल चुकी है। ऐसे में अब सरकार की मंशा है कि कम से कम इन कंपनियों में विनिवेश किया जाए। बता दें कि इस वित्त वर्ष 2020-21 के लिए मोदी सरकार ने 2.10 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य रखा है। इसमें से 1.20 लाख करोड़ रुपये पीएसयू के विनिवेश से आएंगे और 90 हजार करोड़ रुपये वित्तीय संस्थानों में हिस्सेदारी बेचकर जुटाए जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः राफेल ला रहे ये शूरवीर: शौर्य चक्र से सम्मानित, 7000 किमी हवाई दूरी करेंगे तय

आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत निजी भागीदारी खोलने का एलान

बता दें कि सरकार ने पहले ही आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत कई क्षेत्रों को निजी भागीदारी के लिए खोलने का एलान किया था। हालाँकि अभी इस पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है कि किन सेक्टरों को स्ट्रैटजिक कहा जाएगा। स्ट्रैटजिक सेक्टरों में निजी कंपनियों को आने की अनुमति मिलेगी और इसमें सार्वजनिक क्षेत्र की केवल चार यूनिट होंगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story