कोरोना से जंग में मोदी सरकार के तीन चरण: तैयार हुआ फूलप्रूफ प्लान, अब होगा ये…

मोदी सरकार कोरोना वायरस की महामारी को बढ़ने से रोकने, आम जन की सुरक्षा और सहूलियत को लेकर लगातार प्रयास रत है। इसी कड़ी में नरेंद्र मोदी सरकार ने कोरोना से जंग के तहत तीन चरणों वाली रणनीति बनाई है।

Published by Shivani Awasthi Published: April 9, 2020 | 7:48 pm

फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र की मोदी सरकार ने अब इससे निपटने की रणनीति बना ली है। सरकार की योजना के तहत तीन चरणों में कोरोना वायरस पर काबू पाया जाएगा। बहरहाल अभी संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है।

मोदी सरकार ने बनाई कोरोना के खिलाफ रणनीति

मोदी सरकार कोरोना वायरस की महामारी को बढ़ने से रोकने, आम जन की सुरक्षा और सहूलियत को लेकर लगातार प्रयास रत है। इसी कड़ी में नरेंद्र मोदी सरकार ने कोरोना से जंग के तहत तीन चरणों वाली रणनीति बनाई है।

ये भी पढ़ेंःकेंद्र सरकार का बड़ा फैसला, आंबेडकर जयंती पर बंद रहेंगे सभी सरकारी कार्यालय

कोरोना से जंग में सरकार के तीन चरण

कोरोना से जंग की इस चरणबद्ध रणनीति को लेकर सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी भेजी है, जिसके तहत तीनों चरोणों की अवधि और प्रोजेक्ट से जुडी जानकारियां दी गयी है।

पहला चरण- जनवरी 2020 से जून 2020

दूसरा चरण- जुलाई 2020 से मार्च 2021

तीसरा चरण-अप्रैल 2021 से मार्च 2024

ये भी पढ़ेंःलॉकडाउन बढ़ाने वाला पहला राज्य बना ओडिशा, 30 अप्रैल तक हुआ विस्तार

चरण दर चरण सरकारें कैसे करेंगी काम

पहले चरण में सरकार का फोकस इसपर

कोरोना संक्रमितों के लिए अस्पताल विकसित किए करना।

आइसोलेशन ब्लॉक बनाना

वेंटिलेटर की सुविधा के ICU बनाना

PPEs (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स)- N95 मास्क- वेंटिलेटर्स की उपलब्धता सुनिश्चित करना

लैब नेटवर्क्स और डायग्नोस्टिक सुविधाएं बनाने पर फोकस

ये भी पढ़ेंःइस केन्द्रीय मंत्री ने कहा-तबलीगियों के साथ हो आतंकवादियों जैसा सलूक

पहले चरण में यहां होगा फंड का इस्तेमाल

सर्विलांस, महामारी के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के साथ ही अस्पतालों, सरकारी दफ्तरों, जनसुविधाओं और एम्बुलेंस को संक्रमण रहित बनाने पर फंड का इस्तेमाल किया जाएगा।

दूसरे और तीसरे चरण में सरकार का फोकस

हालाँकि अभी सरकार का पूरा ध्यान पहले चरण के लक्ष्यों की प्राप्ति है। ऐसे में दूसरे और तीसरे चरण में क्या-क्या किया जाना है, इसका खुलासा अभी नहीं किया गया। सम्भवतः पहले चरण के परिणामों के आधार दूसरे और तीसरे चरण की गतिविधियों का या लक्ष्यों का निर्धारण किया जाए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App