किसानों के बैंक अकाउंट में इतने हजार रुपए भेजेगी सरकार, जल्द निपटा लें ये काम

देश की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 9.85 करोड़ किसानों को 2-2 हजार रुपये की सहायता दी है। ऐसे में एक बार फिर इन किसानों को नई किश्त भेजने की तैयारी में केंद्र सरकार लगी हुई है।

Newstrack
Published on: 6 Dec 2020 6:38 AM GMT
किसानों के बैंक अकाउंट में इतने हजार रुपए भेजेगी सरकार, जल्द निपटा लें ये काम
X
केंद्र सरकार की इस योजना के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं। ऐसे में अब तक किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी हैं।

नई दिल्ली। बीते चार महीने यानी (अगस्त से नवबंर) में देश की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 9.85 करोड़ किसानों को 2-2 हजार रुपये की सहायता दी है। ऐसे में एक बार फिर इन किसानों को नई किश्त भेजने की तैयारी में केंद्र सरकार लगी हुई है। वहीं किसान आंदोलन के बीच 10 तारीख से पैसे भेजने की शुरुआत होने की संभावना है। बता दें, प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) किसानों से जुड़ी मोदी सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना है।

ये भी पढ़ें... सरकार लाएगी नया प्रस्तावः किसान संगठन बात पर अड़े, बढ़ीं केंद्र की मुश्किलें

किसानों को सीधे एक लाख करोड़ रुपये

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं। ऐसे में अब तक किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी हैं। बीते 23 महीने में केंद्र सरकार 11.35 करोड़ किसानों को सीधे एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की सहायता दी जा चुकी है।

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में सरकार तीन किश्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है। ऐसे में पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में भेज दी जाती है।

ये भी पढ़ें...किसानों को 2000 रुपये: पीएम योजना का बड़ा फायदा, छोड़ दें प्रदर्शन कर लें यह काम

सातवीं किश्त का फायदा भी

यदि कागजात दुरुस्त रहे, तो सभी 11.35 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को सातवीं किश्त का फायदा भी मिलेगा। इसलिए अपना रिकॉर्ड चेक कर लें। जिससे पैसा मिलने में परेशानी न हो। इसके साथ ही रिकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी होगी, तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

farmer फोटो-सोशल मीडिया

सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम

ऐसे में कृषि मंत्रालय(Ministry of agriculture) के सूत्रों का कहना है कि 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है। यदि स्पेलिंग में गड़बड़ी से भी पैसा रुक सकता है।

चूंकि यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं. इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

ये भी पढ़ें...गरीबों को लगा झटका: बंद होगी ये योजना, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

ये भी पढ़ें...किसानों को 2000 रुपये: पीएम योजना का बड़ा फायदा, छोड़ दें प्रदर्शन कर लें यह काम

Newstrack

Newstrack

Next Story