×

किसानों को 2000 रुपये: पीएम योजना का बड़ा फायदा, छोड़ दें प्रदर्शन कर लें यह काम

पीएम किसान सम्मान योजना में केंद्र सरकार तीन किश्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

Newstrack
Published on: 29 Nov 2020 9:53 AM GMT
किसानों को 2000 रुपये: पीएम योजना का बड़ा फायदा, छोड़ दें प्रदर्शन कर लें यह काम
X
गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अच्छे बीज और दवाओं का खेती में प्रयोग होगा। खेती में आधुनिक मशीनों का प्रयोग होगा तो कृषि में लागत भी कम होगी।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा लाये गए किसान बिल का पूरे देशभर में किसानों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार एक बार फिर किसानों के खाते में 2000 रुपये की अगली किश्त भेजने वाली है।

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान-सम्मान निधि योजना के तहत सातवीं किश्त 1 दिसंबर 2020 से आनी शुरू हो जाएगी। इसका मतलब है कि एक दिन बाद से देशभर के किसानों के खाते में केंद्र सरकार 2000 रुपये भेजेगी। इस स्कीम के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं।

किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी है

बता दें कि अब तक किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी हैं। पिछले 23 महीने में केंद्र सरकार 11.17 करोड़ किसानों को सीधे 95 करोड़ रुपये से अधिक की मदद दे चुकी है। पीएम किसान सम्मान योजना में केंद्र सरकार तीन किश्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

krisi bhavan

11.17 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को सातवीं किश्त का लाभ

अगर कागजात दुरुस्त रहे तो सभी 11.17 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को सातवीं किश्त का लाभ भी मिलेगा। इसलिए अपना रिकॉर्ड चेक कर लें। ताकि पैसा मिलने में दिक्कत न हो। रिकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी होगी तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

कृषि मंत्रालय (Ministry of agriculture) के सूत्रों ने कहा कि 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है। स्पेलिंग में गड़बड़ी से भी पैसा रुक सकता है।

PM Kisan Samman Yojana-2

ये भी देखें: सावधान ATM धारक: मिनटों में खाली हो जाएगा आपका खाता, ऐसे बचें फ्रॉड से

कैसे चेक करें रिकॉर्ड ठीक है या नहीं

-पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की ऑफीशियल वेबसाइट (pmkisan.gov.in) है। बेवसाइट को लॉग इन करना होगा। इसमें दिए गए ' Farmers Corner' वाले टैब में क्लिक करना होगा।

-अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार (Aadhaar) ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी इसमें मिल जाएगी।

-फार्मर कॉर्नर में किसानों को खुद को ही पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड करने का भी विकल्प दिया गया है।

-इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है। आपके आवेदन की स्थिति क्या है। इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिए मालूम कर सकते हैं।

-जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

ये भी देखें: अमित शाह की एंट्री: हैदराबाद में निकाय चुनाव, बीजेपी के ये दिग्गज हैं मैदान में

मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

चूंकि यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं। इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर। जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है।

PM Kisan Samman Yojana-3

-पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

-पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

-पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

-पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

-पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

-ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

ये भी देखें: लव जिहाद से हिला MP: मुस्लिम ने हिन्दू महिला के साथ किया ऐसा, सामने आया कांड

नए किसान ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

अगर आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि पाने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया तो ऐसे आप रजिस्ट्रेशन करा कर फायदा उठा सकते हैं। सबसे पहले आपको इस स्कीम से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा। जिसमें Farmer Corners का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर New Farmer Registration कॉलम में क्लिक करें।

आधार कार्ड का विवरण देना होगा

उसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आपको आधार कार्ड का विवरण भरना है। फिर क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद आपके सामने एक अन्य पेज खुलेगा जिसमें अगर आप पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके हो तो आपकी डिटेल्स आ जाएगी और अगर रजिस्ट्रेशन पहली बार कर रहे हैं तो लिखा आएगा कि RECORD NOT FOUND WITH GIVEN DETAILS, DO YOU WANT TO REGISTER ON PM-KISAN PORTAL इसपर आपको YES करना होगा।

PM Kisan Samman Yojana-3

ये भी देखें:कोरोना वायरस पर ICMR की बड़ी चेतावनी, वैक्सीन आने के बाद भी करना होगा ये काम

रजिस्ट्रेशन नंबर और रिफरेंस नंबर मिलेगा

इसके बाद फॉर्म दिखेगा जिसे भरना होगा। इसमें सही-सही जानकारी भरने के बाद सेव कर दें। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपसे आपकी जमीन की डिटेल मांगी जाएगी। खासतौर पर खसरा नंबर और खाता नंबर। इसे भरकर सेव कर दें।

सेव करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और रिफरेंस नंबर मिलेगा जिसे अपने पास संभाल लें। इसके बाद पैसा आना शुरू हो जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story