×

नुसरत जहां और प्रज्ञा ठाकुर को यहां मिली जगह, मोदी सरकार ने दी ये बड़ी जिम्मेदारी

प्रज्ञा ठाकुर और नुसरत जहां को संसद में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। पहली संसद पहुंची बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और टीएमसी सांसद नुसरत जहां को स्थायी समितियों का सदस्य बनाया गया है

Dharmendra kumar
Published on: 26 April 2023 8:42 AM GMT
नुसरत जहां और प्रज्ञा ठाकुर को यहां मिली जगह, मोदी सरकार ने दी ये बड़ी जिम्मेदारी
X

नई दिल्ली: प्रज्ञा ठाकुर और नुसरत जहां को संसद में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। पहली संसद पहुंची बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और टीएमसी सांसद नुसरत जहां को स्थायी समितियों का सदस्य बनाया गया है।

बता दें कि 17वीं लोकसभा के लिए संसद की स्थायी समितियों का गठन किया गया है। प्रज्ञा और नुसरत के अलावा पहली बार सांसद बने कई नेताओं को भी इसमे मौका मिला है।

भोपाल से बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को रेलवे पर बनी कमेटी का सदस्य बनाया गया है। इस कमेटी में एनसीपी सांसद फारुक अब्दुल्ला हैं। इस कमेटी की अध्यक्षता बीजेपी सांसद राधा मोहन सिंह करेंगे।

यह भी पढ़ें...इकोनॉमी को पटरी पर लाने के लिए आज कई बड़े ऐलान कर सकती हैं मोदी सरकार

नुसरत जहां जल संसाधन मामलों पर बनी संसदीय कमेटी की सदस्य बनीं हैं। इस कमेटी की अध्यक्षता बीजेपी सांसद संजय जायसवाल करेंगे।

इस बार वित्त और विदेश मंत्रालय से जुड़ी स्टैंडिंग कमेटी की अध्यक्षता कांग्रेस को नहीं दी गई है। पिछली लोकसभा में इन स्टैंडिंग कमेटियों की अध्यक्षता कांग्रेस के पास थी।

बता दें कि 16वीं लोकसभा में कांग्रेस सांसद वीरप्पा मोइली वित्तीय मामलों पर बनी स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष थे जबकि शशि थरूर विदेश मामलों बनी स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष थे।

यह भी पढ़ें...कांग्रेस ने ’24 साल’ की छात्र नेता को दिया यूपी विधानसभा उपचुनाव के लिए टिकट

इस बार इन दोनों अहम कमेटियों की अध्यक्षता बीजेपी सांसदों को दी गई है। हजारीबाग से बीजेपी सांसद जयंत सिन्हा को वित्त जबकि पीपी चौधरी को विदेश मंत्रालय से जुड़ी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

लोकसभा सचिवालय ने संसद की स्टैंडिंग कमेटी से संबंधित जानकारी शुक्रवार देर रात को दी। तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से चुनाव जीतने वाले शशि थरूर को इस बार आईटी मंत्रालय से जुड़ी समितियों का अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं आनंद शर्मा को गृह मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रक्षा मंत्रालय से जुड़ी संसदीय स्थायी समिति के सदस्य नियुक्त किए गए हैं। बीजेपी सांसद जुएल ओरांव रक्षा मामलों पर बनी संसदीय समिति के अध्यक्ष होंगे। राहुल गांधी पिछली लोकसभा में विदेश मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति के सदस्य थे।

यह भी पढ़ें...Motor Vehicle Act! गजब का नजारा, इस वजह से ट्रैफिक इंस्पेक्टर ने जोड़े हाथ

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को मानव संसाधन विकास पर बने कमेटी का सदस्य नियुक्त किया गया है। इस कमेटी की अध्यक्षता बीजेपी सांसद सत्यनारायण जटिया करेंगे। पिछली लोकसभा में डेरेक ओ ब्रायन ट्रांसपोर्ट, टूरिज्म और संस्कृति पर बनी संसदीय समिति की अध्यक्षता कर रहे थे।

17वीं लोकसभा में इस समिति की अध्यक्षता हाल ही में टीडीपी से बीजेपी में आने वाले सांसद टीजी वेंकटेश को सौंपी गई है।

बता दें कि स्टैंडिंग कमेटी की सदस्यता या अध्यक्षता की जिम्मेदारी सरकार की सिफारिश पर लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा के चेयरमैन द्वारा सौंपी जाती है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story