×

सरकार ने दिया तोहफा: करोड़ों किसानों की बल्ले-बल्ले, इस योजना से हर तरफ खुशियां

देश में महामारी के इस दौर में सरकार किसानों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। किसानों की भलाई और उनके हित को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Newstrack
Published on: 4 Aug 2020 6:18 AM GMT
सरकार ने दिया तोहफा: करोड़ों किसानों की बल्ले-बल्ले, इस योजना से हर तरफ खुशियां
X
विकल्प को भरने के बाद आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना होगा। इतना करने के बाद आपके स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि की सारी किस्तों की जानकारी मिल जाएगी।

नई दिल्ली। देश में महामारी के इस दौर में सरकार किसानों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। किसानों की भलाई और उनके हित को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि देश में अब तक 1 करोड़ से ज्यादा किसानों को केसीसी मतलब किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। इसके अंतर्गत 89,810 करोड़ रुपये उनके खाते में पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें...सुशांत मामले में छिड़ा सियासी घमासान, मुंबई पुलिस और बीएमसी पर उठे सवाल

सस्ती दर पर कर्ज

जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया किए जाते हैं। इन कार्ड के जरिए किसान सस्ती दर पर कर्ज ले सकते हैं।

बता दें, खेती-किसानी के लिए केसीसी पर लिए गए तीन लाख रुपये तक के लोन की ब्याज दर वैसे तो 9 प्रतिशत है। लेकिन केंद्र सरकार इसमें 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है।

साहूकारों से कर्ज न ले

इस तरह यह 7 प्रतिशत पड़ता है, लेकिन समय पर लौटा देने पर 3 प्रतिशत और छूट मिल जाती है। इस तरह इसकी दर जागरूक किसानों के लिए सिर्फ 4 प्रतिशत रह जाती है।

ऐसे में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के अनुसार, “ढाई करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये का आसान और रियायती क्रेडिट उपलब्ध कराया जाएगा।” साथ ही केंद्र सरकार की कोशिश है कि कोई भी किसान साहूकारों से कर्ज न ले क्योंकि उसकी ब्याज दरों बहुत ज्यादा होती है और किसान इस कर्ज के चक्करों से जिंदगीभर मुक्ति नहीं पा पाता है वहीं सरकारी लोन लेने पर सालाना सिर्फ 4 ब्याज लगता है जो देश में किसी भी लोन पर सबसे कम दर है।

ये भी पढ़ें...मुस्लिमों के पूर्वज श्री राम! भक्ति में डुबीं ये महिलाएं, रामचरितमानस का कर रहीं पाठ

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थी-

साथ ही ये भी बताया गया है कि इस आंकड़े के साथ केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) के करीब पौने आठ करोड़ लाभार्थी हो गए हैं। आगे उन्होंने बताया कि पीएम-किसान स्कीम के लाभार्थियों और केसीसी कार्डधारकों की संख्या के बीच जितने लोगों का अंतर है। हम सभी को पैसा देना चाहते हैं। केसीसी को 24 फरवरी को पीएम किसान स्कीम से जोड़कर कार्ड बनाना आसान कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें...पीपीई किट पहनकर कोरोना मरीजों को फल बांटने पर पूर्व स्वास्थ्य मंत्री को नोटिस

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story