बदलेगा जम्मू कश्मीर: मोदी सरकार की ये बड़ी योजना, जल्द होगा एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर के कायाकल्प को लेकर जल्द ही नए प्लान का एलान कर सकते हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने चार्ज लेते ही तैयारी शुरू कर दी।

makeover jammu kashmir

श्रीनगर: केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर का कायाकल्प करने की तैयारी में हैं। नए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पद संभालने के साथ ही जम्मू कश्मीर में कई बड़े परिवर्तन करने की योजना बना ली है। इसके तहत जम्मू कश्मीर का न केवल विकास की ओर अग्रसित किया जाएगा, बल्कि एक नया लुक दिया जाएगा।

जम्मू कश्मीर के कायाकल्प करने की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर के कायाकल्प को लेकर जल्द ही नए प्लान का एलान कर सकते हैं। इस बाबत उपराज्यपाल का चार्ज लेते ही मनोज सिन्हा ने कई मंत्रालयों के अधिकारियों संग बैठक की और तैयारी शुरू कर दी। कहा जा रहा है कि जम्मू कश्मीर में डल झील के आसपास का इलाका बेहतर बनाने की योजना है। इसके अलावा पर्यावरण और टूरिज्म को लेकर भी कई प्लान है।

डल झील के आसपास के इलाकों का होगा सुंदरीकरण:

सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार जम्मू कश्मीर के प्रसिद्द डल झील और उसके आसपास के क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं। बता दें कि डल झील का इलाका घनी आबादी वाला क्षेत्र है। सालों से यहां की स्थिति खराब होती जा रही है। पहले ये इलाका सैनानियों का पसंदीदा हुआ करता था।

ये भी पढ़ेंः मौतों की भयानक साजिशः कोरोना पर भ्रामक जानकारी, मर गए दुनिया में लाखों

धारा 370 हटने पर लगी बंदिशों के चलते सैलानियों का आना बंद

सैलानियों पर यहां शिकारे वालों, दुकानदारों और टूरिज्म सेक्टर से जुड़े अन्य लोगों की आमदनी निर्भर रहती थी, हालाँकि धारा 370 हटने के बाद लागू हुईं बंदिशों और कोरोना महामारी की वजह से सैलानियों का आना बंद हो गया और इसके जरिये रोजी रोटी वालों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है।

कश्मीर टूरिज्म बनेगा आकर्षक

इसके अलावा भले ही जम्मू कश्मीर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और खुली घाटियों के लिए जाना जाता है लेकिन यहां के इलाकों में पर्यावरण और टूरिज्म अब संतोषजनक हालत में नहीं है। ऐसे में इसे नए सिरे से विकसित करने की तैयारी चल रही है।

ये भी पढ़ेंः सरकार ने गैलेंटरी अवॉर्ड का किया एलान, J&K और UP पुलिस ने कायम किया जलवा

सांस्कृतिक धरोहरों, मूल्यों को फोकस:

कश्मीर की वास्तुकला, स्थानीय सांस्कृतिक धरोहरों व मूल्यों को ध्यान में रखकर नया श्रीनगर बनाने की योजना है। इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार हो रहा है। सभी सुविधाओं के साथ नया श्रीनगर हाईटेक होगा। आधुनिक तकनीक और पर्यावरण के उच्च मानकों को ध्यान में रखकर श्रीनगर के साथ साथ जम्मू को भी नया लुक दिया जाएगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App