मोदी का रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा, शुरू की गई ये नई योजना

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलने वाली देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा दी है। बता दें कि इसके कॉमर्शियल…

मुंबई/अहमदाबाद। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलने वाली देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा दी है। बता दें कि इसके कॉमर्शियल लॉन्च की तारीख 19 जनवरी तय की गई है। IRCTC ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है।

इस ट्रेन में कुल 758 सीटें हैं, जिनमें 56 सीटें एग्जिक्यूटिव क्लास की और बाकी सीटें एसी चेयर क्लास की हैं। ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी। ट्रेन में वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें-लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और सीएम योगी ने लोकभवन में कृषक कल्याण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया

यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा। हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी हैं।


1-रास्ते में यह ट्रेन नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरिवली रेलवे स्टेशन पर रुकेगी।
2-ट्रेन हफ्ते में छह दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी।

3- गुरुवार के दिन यह ट्रेन नहीं चलेगी।तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का अहमदाबाद से मुंबई रूट पर किराया
4-अहमदाबाद से मुंबई के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2384 रुपये है। इसमें बेस फेयर 1875 रुपये, जीएसटी 94 रुपये और कैटरिंग चार्ज 415 रुपये शामिल है।

 

-एसी चेयर कार का किराया 1289 रुपये होगा, जिसमें बेस फेयर 870 रुपये, जीएसटी 44 रुपये और कैटरिंग चार्ज 375 रुपये शामिल है।
6- मुंबई-अहमदाबाद के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2374 रुपये है, जिसमें 1875 रुपये बेस फेयर, 94 रुपये जीएसटी और कैटरिंग चार्ज 405 रुपये शामिल है।

7- एसी चेयर कार का किराया 1274 रुपये है, जिसमें 870 रुपये बेस फेयर, 44 रुपये जीएसटी और 360 रुपये कैटरिंग चार्ज के तौर पर शामिल हैं।

ट्रेन में मिलेंगी ये  सुविधाएं

मुंबई से अहमदाबाद के बीच आईआरसीटीसी की ओर से चलाई जाने वाली प्राइवेट ट्रेन के तौर पर तेजस एक्सप्रेस में पहली बार कई नई सुविधाएं मिलेंगी। IRCTC के मुताबिक, अगर यात्रा के दौरान यात्री के घर पर चोरी होती है तो रेलवे इसके नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस के जरिये करेगा।

ये भी पढ़ें-ADR आय की रफ्तार के अनुपात में इस पार्टी ने भाजपा, कांग्रेस को दे दी मात

। ट्रेन से यात्रा के दौरान आपके घर में चोरी हो जाती है, तो बीमा कंपनी आपको 1 लाख रुपये तक की रकम देगी। यात्री को एफआईआर की कॉपी बीमा कंपनी को देनी होगी। बीमा कंपनी द्वारा जांच के बाद मुआवजा दिया जाएगा।

। तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों का अनिवार्य रूप से 25 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस कराया जाएगा।

। तेजस के एक घंटा लेट होने पर यात्रियों को 100 रुपये, जबकि 2 घंटे से ज्यादा की देरी पर 250 रुपये का मुआवजा मिलेगा।

। अगर मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस लेट होती है तो पैसेंजर वेब पर मौजूद लिंक पर जाकर मुआवजे के लिए फॉर्म भर सकता

 

। टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी मुआवजे का क्लेम किया जा सकता है। फॉर्म में यात्रा की डीटेल, कितने घंटे की देरी, PNR नंबर और बैंक अकाउंट की डीटेल भरनी होगी। रिफंड प्रॉसेस होने के बाद पैसा खाते में पहुंच जाएगा।