×

भारत ने पकड़ी चीन की कमजोरी, लिया बड़ा फैसला, सीमा पर होगा ये काम

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चीन सीमा के पास सड़कों के निर्माण को तेजी से पूरा कराने की तैयारी की है।

Shivani Awasthi
Published on: 22 Jun 2020 5:17 PM GMT
भारत ने पकड़ी चीन की कमजोरी, लिया बड़ा फैसला, सीमा पर होगा ये काम
X

नई दिल्ली: चीन पहले ही एलएसी के पास भारत द्वारा सड़क निर्माण कराये जाने से नाराज है और यही वजह हैं कि निर्माण कार्य बाधित करने के लिए तरह तरह के दबाव भारत पर बनाने की कोशिश कर रहा है। लेकिन भारत सरकार ने चीन से विवाद के बीच मुंहतोड़ जवाब देने का फैसला ले लिया है। इसी कड़ी में भारत ने चीन सीमा से लगने वाले भारतीय क्षेत्रों में 32 सड़क परियोजनाओं का काम जल्द से जल्द पूरा करने की तैयारी शुरू कर दी है।

चीन सीमा के पास 32 सड़क परियोजनाओं के काम में तेजी

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने चीन सीमा से सटे भारतीय क्षेत्र में सड़कों के निर्माण के कार्य को तेजी से पूरा कराने का फैसला लिया है। इसके लिए गृह मंत्रालय के अंतर्गत सीमा प्रबंधन विभाग के सचिव संजीव कुमार ने सोमवार बैठक की। इस दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ लगते क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास परियोजनाओं की समीक्षा की गई। बता दें कि भारत चीन सीमा पर 32 परियोजनाओ पर काम चल रहा है।

गृह मंत्रालय ने परियोजनाओं की समीक्षा को लेकर की बड़ी बैठक:

इस बाबत गृह मंत्रालय ने उच्च-स्तरीय बैठक बुलाई। इस बैठक में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, सीमा सड़क संगठन और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के अधिकारी शामिल हुए। फैसला लिया गया कि चीन सीमा पर भारत की 32 सड़क परियोजनाओं के काम में तेजी लाइ जायेगी। इसके लिए सभी संबंधित एजेंसियां सहयोग बढ़ाएंगी। चीन-भारतीय सीमा पर कुल 73 सड़कों का निर्माण हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः युद्ध की तैयारी में चीन: दूसरी ताकत है साइबर आर्मी, इस कोड के साथ करती है हैकिंग

सीमा पर भारतीय सड़क निर्णाम का चीन लगातार कर रहा विरोध

गौरतलब है कि लद्दाख में सड़क निर्माण को लेकर चीन पहले ही बौखलाया हुआ है। सीमा पर सैनिकों के बीच हुई झड़क के बाद कमांडर लेवल की बैठक में चीन ने ये मुद्दा उठाया भी था। चीन की ओर से भारत को सड़क निर्माण का काम रोकने के लिए कहा गया था, हालाँकि भारत ने इस बात से साफ़ इंकार कर दिया था। भारत का तर्क था कि वह अपने सीमा क्षेत्र में सड़क निर्माण का कार्य करवा रहा है और ऐसे में किसी अन्य देश को इससे परेशानी नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि चीन भारत की सड़क निर्णान परियोजना के खिलाफ इस लिए हैं क्योंकी इसके बाद भारतीय सेना को सीमा तक आने जाने में आसानी हो जायेगी। ऐसे में दबाव बनाने के लिए चीन सेना आये दिन सीमा पर विवाद के लिए उकसाने का काम कर रही है। लेकिन भारत ने इस खींचतान के बीच सीएम और अन्य सभी बड़ी परियोजनाओं में तेजी लाने की तैयारी शुरू कर दी।

ये भी पढ़ेंः सूर्य ग्रहण के बाद से भूकंप ही भूकंप, कई बार महसूस हुए झटके, दहशत में लोग

इतना ही नहीं भारत सड़कों के अलावा बिजली, स्वास्थ्य, दूरसंचार और शिक्षा जैसे अन्य विकास परियोजनाओं को भी सीमा पर प्राथमिकता देने जा रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story