×

कोरोना के खिलाफ जंगः पीएम ने योगी को दिया, तीन सी का ये मंत्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ कन्टेनमेंट, काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलान्स प्रभावी हथियार हैं। जनता इस बात को समझ रही है, लोग सहयोग कर रहे हैं।

Newstrack
Published on: 12 Aug 2020 3:09 AM GMT
कोरोना के खिलाफ जंगः पीएम ने योगी को दिया, तीन सी का ये मंत्र
X
Corona- पीएम ने योगी को दिया, तीन सी का ये मंत्र

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ कन्टेनमेंट, काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलान्स प्रभावी हथियार हैं। जनता इस बात को समझ रही है, लोग सहयोग कर रहे हैं। जनजागरूकता हमारी कोशिशों के अच्छे परिणाम की तरह है। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटीन की व्यवस्था इसी वजह से आज इतने अच्छे तरीके से लागू हो पा रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर शुरुआत के 72 घण्टों में ही केसेज की पहचान हो जाए तो, यह संक्रमण काफी हद तक धीमा हो जाता है।

ये भी पढ़ें: रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा ई-पास व ई-पीटीओ का लाभ

डेली करीब 7 लाख सैंपल की हो रही जंच

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज देश में प्रतिदिन टेस्टिंग की संख्या बढ़कर 7 लाख पहुंच चुकी है और यह लगातार बढ़ रही है। इससे संक्रमण को पहचानने और रोकने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि भारत में एवरेज फैटेलिटी रेट पहले भी दुनिया के मुकाबले काफी कम था और यह लगातार कम हो रहा है। ऐक्टिव केसेज का प्रतिशत भी कम हुआ है और रिकवरी रेट बढ़ा है। इसका अर्थ है कि हमारे प्रयास कारगर सिद्ध हो रहे हैं। इससे लोगों के बीच भरोसा और आत्मविश्वास बढ़ा है और डर कम हुआ है।

प्रधानमंत्री ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बीते दिन वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद स्थापित करते हुए यह विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा से हमें एक-दूसरे के अनुभवों से काफी कुछ सीखने-समझने को मिलता है। इससे जहां एक ओर जमीनी वस्तुस्थिति की जानकारी और व्यापक होती है, वहीं यह भी पता चलता है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

10 राज्यों के मुख्यमंत्री

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित 10 राज्यों के मुख्यमंत्री उपस्थित थे। इनमें आन्ध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, गुजरात तथा तेलंगाना के मुख्यमंत्री शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना जांच: यूपी में 32 लाख के पार हुई टेस्टिंग संख्या, जल्द बनेगा देश में नंबर वन

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ कन्टेनमेंट, काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलान्स प्रभावी हथियार हैं। जनता इस बात को समझ रही है, लोग सहयोग कर रहे हैं। जनजागरूकता हमारी कोशिशों के अच्छे परिणाम की तरह है। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटीन की व्यवस्था इसी वजह से आज इतने अच्छे तरीके से लागू हो पा रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर शुरुआत के 72 घण्टों में ही केसेज की पहचान हो जाए तो, यह संक्रमण काफी हद तक धीमा हो जाता है।

हाॅस्पिटल में बेहतर मैनेजमेंट

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज टेस्टिंग नेटवर्क के अलावा हमारे पास आरोग्य सेतु एप भी है। इसके माध्यम से हम कई काम आसानी से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हाॅस्पिटल में बेहतर मैनेजमेंट हो रहा है। साथ ही, आई0सी0यू0 बेड्स की संख्या बढ़ाने जैसे प्रयासों से भी काफी मदद मिली है।

सभी राज्यों के अनुभवों का भी लाभ मिल रहा है। राज्यों में जमीनी हकीकत की निरन्तर निगरानी करके जो नतीजे पाये गये, सफलता का रास्ता उसी से बना है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि राज्यों के अनुभव की ताकत से देश कोरोना के विरुद्ध लड़ाई पूरी तरह से जीतेगा और एक नई शुरुआत होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को अवगत कराया कि प्रदेश में अब तक 1,31,763 पाॅजिटिव केसेज सामने आये हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 48,998 है, जबकि पूर्ण उपचारित मरीजों की संख्या 80,589 है। होम आइसोलेशन में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 20,818 है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एवं कन्ट्रोल सेण्टर स्थापित कर कोविड-19 प्रबन्धन की समस्त कार्यवाही संचालित की जा रही है। प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों, सरकारी कार्यालयों व उद्योगों में 61,775 कोविड हेल्प-डेस्क की स्थापना की गई है।

कोविड-19 सर्विलांस अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक से 15 जुलाई के मध्य 80 हजार से अधिक टीमों के माध्यम से विशेष कोविड-19 सर्विलांस अभियान चलाया गया। इस दौरान 20.88 करोड़ व्यक्तियों का सर्वेक्षण करते हुए 1,80,007 लक्षण युक्त व्यक्तियों को सूचीबद्ध कर कोविड की जाँच कराई गई। प्रदेश में स्थापित समस्त कोविड हैल्प डेस्क पर एवं सर्विलांस टीमों को कुल 1,11,424 पल्स ऑक्सीमीटर एवं 1,14,125 इन्फ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध कराए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत एक माह में देश में किए गए कुल कोविड टेस्टिंग में प्रदेश का योगदान 16.76 प्रतिशत रहा है। अब तक प्रदेश में 33.14 लाख कोविड टेस्टिंग की जा चुकी है। अगस्त माह के अन्त तक 17 अतिरिक्त लैबों में आरटीपीसीआर की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब आर्थिक गतिविधियां बढ़ रही हैं। गत वर्ष जुलाई माह में 10,926 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति हुई थी, जिसकी तुलना में इस वर्ष जुलाई माह में 10,675 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सूक्ष्म, लघु, मध्यम एवं वृहद श्रेणी की कुल कार्यरत 7,96,114 इकाइयों में 50.08 लाख श्रमिक कार्यरत हैं।

ये भी पढ़ें: बंगालः कोरोना से मौतों पर ममता बनर्जी की सफाई, 89 फीसदी मौतें डायबिटीज और कैंसर के कारण

Newstrack

Newstrack

Next Story