×

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में होगा मोदी और ट्रम्प का मिलन

गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार हो चुका है। इस महीने भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के स्वागत में इस...

Deepak Raj
Published on: 14 Feb 2020 8:41 AM GMT
दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में होगा मोदी और ट्रम्प का मिलन
X

अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार हो चुका है। इस महीने भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के स्वागत में इस स्टेडियम में 'केम छो ट्रम्प' कार्यक्रम होगा। ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों नव-निर्मित सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भी करेंगे।

ये भी पढ़ें- मुश्किल में डॉ. कफील: जमानत पर रिहाई के बाद अब योगी सरकार का बड़ा एक्शन

'केम छो ट्रम्प' कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम को कड़े सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। मोटेरा इलाके की 63 एकड़ जमीन पर बने इस स्टेडियम को बनाने में 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

स्टेडियम में एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर क्रिकेट का मजा ले पाएंगे

सबसे ख़ास बात तो यह कि इस स्टेडियम में एक साथ 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर क्रिकेट का मजा ले पाएंगे। इस स्टेडियम का उद्धाटन के होने के बाद विश्व क्रिकेट को अहमदाबाद की ओर से एक नया नजराना मिलेगा।

बता दें कि यह सबसे बड़ा स्टेडियम शहर के मोटेरा इलाके में तैयार हुआ है, जिसका नाम सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम रखा गया है। एक लाख 10 हजार दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा है। इस स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड्स, क्लब हाउस, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी बनाया गया है।

4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है

स्टेडियम का स्ट्रक्चर ऐसा है कि जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारे तो स्टेडियम में बैठने वाला हर क्रिकेट प्रेमी उस बाउंड्री को देख पाए। कार और स्कूटर की पार्किंग व्यवस्था की गई है। जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है।

इसके अलावा 75 कॉर्पोरेट बॉक्स बनाए गए हैं। पहली बार किसी स्टेडियम में एलईडी लाइट लगाई जाएंगी। स्टेडियम के पास मेट्रो लाइन भी लाई गई है। स्टेडियम में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग इंतजाम किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- BJP सरकार ने जनता की थाली से सामान उठाने का काम किया है, ये जेबकतरी सरकार है: जयवीर शे​रगिल

बता दें कि वर्तमान में प्रधानमंत्री और गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के अध्यक्ष पद पर रहते समय मोटेरा में विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम तैयार करने का सपना देखा था। यह मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट कहलाता है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story