×

इस शख्स के लिए लॉकडाउन बना वरदान, 33 साल पुराना सपना हुआ पूरा

एक तरफ जहां कोरोना महामारी के दौरान लॉक डाउन कई लोगों के लिए संकट और चिंता लेकर आया है। वहीं हैदराबाद के मोहम्मद नूरुद्दीन के लिए ये खुशी का सबब बन गया है। 33 साल से हाईस्कूल परीक्षा पास करने का अरमान संजोए नूरुद्दीन इस साल पास हो गए हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 31 July 2020 5:11 AM GMT
इस शख्स के लिए लॉकडाउन बना वरदान, 33 साल पुराना सपना हुआ पूरा
X
मोहम्मद नूरुद्दीन 32 बार हुए फेल, 33 वीं बार में 10 वीं पास

हैदराबाद: एक तरफ जहां कोरोना महामारी के दौरान लॉक डाउन कई लोगों के लिए संकट और चिंता लेकर आया है। वहीं हैदराबाद के मोहम्मद नूरुद्दीन के लिए ये खुशी का सबब बन गया है। 33 साल से हाईस्कूल परीक्षा पास करने का अरमान संजोए नूरुद्दीन इस साल पास हो गए हैं।

यह पढ़ें...राम मंदिर पर एक नहीं, बल्कि BJP की चार सरकारें हो चुकी हैं बलिदान

सभी छात्रों को पास करने का फैसला

नूरुद्दीन अपने जीवन के अंतिम 33 वर्षों में परीक्षा में उपस्थित हुए लेकिन दुर्भाग्य से, वह परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सका। वे पहली बार 1987 में परीक्षा में शामिल हुए थे, लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारियां पूरा करते हुए वह पेपर क्लीयर नहीं कर पाए।

लेकिन इस बार कोरोना के चलते तेलंगाना सरकार का सभी छात्रों को पास करने का फैसला उनके लिए वरदान बन गया। तेलंगाना सरकार ने सभी छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया। तेलंगाना सरकार ने उन सभी छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया , जिन्होंने महामारी के कारण ग्रेड 10 परीक्षा देने के लिए आवेदन किया था।

51 साल के नूरुद्दीन अंग्रेजी में शुरू से कमजोर थे और हर बार जब वह अंग्रेजी की परीक्षा का पेपर लिखते थे तो 35% अंक प्राप्त नहीं कर पाते थे। उन्होंने एसएससी ओपन परीक्षाओं को देने का फैसला किया। लेकिन, उन्हें सूचित किया गया कि उन्हें सभी विषयों के लिए उपस्थित होना होगा।

यह पढ़ें...पाकिस्तान ने किया रॉकेट हमला: दहलाया देश, 9 नागरिकों की मौत-50 से ज्यादा घायल

35% अंकों के साथ उत्तीर्ण करने का फैसला

अंत में नूरुद्दीन ने निर्धारित पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने वाली परीक्षाओं को फिर से देने का फैसला किया, जिसमें 3000 रुपये की राशि थी। बाद में राज्य ने सभी उपस्थित छात्रों को 35% अंकों के साथ उत्तीर्ण करने का फैसला किया।

बस यही फैसला नूरुद्दीन के लिए मुंहमांगी मुराद बन गया और 33 साल से जो सपना उनके मन में पल रहा था वह एक झटके में पूरा हो गया। नूरुद्दीन 10 वीं की परीक्षा पास हो गए। उनकी खुशी का कोई पारावार नहीं है। वह तेलंगाना सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं जिसके फैसले बदौलत वह लंबे इंतजार के बाद अपने ख्वाब को हकीकत में बदल पाए हैं।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story