×

चार दिन जमकर बरसेंगे बादल: इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि कुछ राज्‍यों में अभी मूसलाधार बारिश हो सकती है। तो वहीं कई राज्‍यों में हल्‍की बारिश की संभावना है।

Newstrack
Published on: 2 Oct 2020 3:35 AM GMT
चार दिन जमकर बरसेंगे बादल: इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD का अलर्ट
X
हैदराबाद में भारी बारिश से सड़कों पर समंदर जैसा मंजर था। अब बारिश थमने के बाद वहां के कुछ इलाकों में रेत और कीचड़ में गाड़ियां चारों तरफ से फंसी नजर आ रही हैं।

नई दिल्ली: देश भर से मानसून की वापसी हो रही है। लेकिन जाते-जाते भी मानसून कुछ राज्‍यों को भिगो रहा है। यहां अभी आंधी के साथ बारिश हो रही है। मध्‍य भारत और उत्‍तर भारत में इन दिनों लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि कुछ राज्‍यों में अभी मूसलाधार बारिश हो सकती है। तो वहीं कई राज्‍यों में हल्‍की बारिश की संभावना है। बता दें कि मानसून के वापसी के दौरान भी बारिश देखी जाती है।

2 और 5 अक्‍टूबर के दौरान असम और मेघालय और त्रिपुरा में भारी बारिश से बहुत भारी बारिश हो सकती है। आने वाले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश इलाकों में शुष्क मौसम रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें...Petrol Diesel Price: डीजल के दाम में भारी गिरावट, चेक करें नया रेट

मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़, नागालैंड, असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने के साथ मध्यम गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। अगले 12 के दौरान झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश होने की आशंका है।

Heavy Rain

गर्मी का भी असर कायम

मौसम में यह बदलाव बादलों की आवाजाही से देखने को मिल रहा है। गुरुवार को भी धूप छांव के बीच बादलों की आवाजाही जारी रही है। कई राज्यों में शाम को अच्छी बरसात हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, तीन से पांच अक्टूबर तक अच्छी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें...कर्मचारियों को राहत: सरकार का बड़ा एलान, दफ्तर न जाने पर भी नहीं होगे Absent

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में लो प्रेशर सक्रिय हो गया है। लो प्रेशर से झारखंड में भी कई दिनों तक बारिश होने की संभावना है। बादलों की आवाजाही और बारिश के कारण इस हफ्ते तापमान सामान्य रहेगा और गर्मी कम रहेगी।

यह भी पढ़ें...गांधी जयंती: राजघाट पहुंचे PM मोदी ने दी बापू को श्रद्धाजंलि, बोले- न भूले उनके आदर्श

इस मौसम में हो सकती है कई बीमारियां, करें बचाव

चिकित्सकों के मुताबिक, इस मौसम में संक्रामक व वायरस से जुड़ी बीमारियों का प्रसार होना स्वाभाविक है। इनसे बचाव के लिए अपने घरों व आसपास स्वच्छता के प्रति सजग रहना तथा कहीं भी पानी का जमाव नहीं होने दें। इसके साथ ही अलावा खान, पान रहन सहन में भी मौसम के मुताबिक बदलाव करना चाहिए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story