×

मानसून ने दी दस्तक: मिली गर्मी से राहत, दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश

निजी मौसम पूर्वानुमान सेवा स्काईमेट वेदर के अधिकारी महेश पलावत ने बताया कि 24-25 जून के आसपास मानसून आने तक बारिश जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि इसका मतलब है कि दिल्ली में कुछ दिनों के लिए सुबह और शाम में हल्की बारिश हो सकती है।

SK Gautam
Published on: 22 Jun 2020 12:55 PM GMT
मानसून ने दी दस्तक: मिली गर्मी से राहत, दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश
X

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली इन दिनों कोरोना के प्रकोप से जंग लड़ रही है। तो वहीं दूसरी तरफ गर्मी की मार भी झेल रही है। दिल्ली एनसीआर में शनिवार सुबह कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। इसीके साथ इस बारिश ने मॉनसून के जल्द पहुंचने के संकेत मिल गए हैं।

चक्रवाती सर्कुलेशन के कारण मानसून पहले आ सकता है

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने दिल्ली में मॉनसून आने तक रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान लगाया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मॉनसून के दिल्ली में 27 जून तक दस्तक देने की संभावना थी लेकिन पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती सर्कुलेशन के कारण अब यह 2-3 दिन पहले आ सकता है। यानी 24 जून तक दिल्ली में मॉनसून पहुंच जाएगा।

ये भी देखें: भीषण सड़क हादसा: सड़क किनारे पलटा ट्रैक्टर, दादी-पोते का हुआ ये हाल

तापमान कम होने के आसार

वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि यह बारिश पाकिस्तान से असम तक बने कम दबाव के क्षेत्र का परिणाम हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। बारिश से क्षेत्र में पारा गिरेगा। अधिकतम तापमान अगले चार-पांच दिनों में 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

ये भी देखें: चीन की बर्बादी शुरू: भारत का तगड़ा प्लान करेगा छुट्टी, पाई-पाई का होगा मोहताज

दिल्ली में सुबह और शाम में हल्की बारिश हो सकती है

निजी मौसम पूर्वानुमान सेवा स्काईमेट वेदर के अधिकारी महेश पलावत ने बताया कि 24-25 जून के आसपास मानसून आने तक बारिश जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि इसका मतलब है कि दिल्ली में कुछ दिनों के लिए सुबह और शाम में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मानसून के दिल्ली में 27 जून तक दस्तक देने की संभावना थी लेकिन पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती सर्कुलेशन के कारण अब यह दो-तीन दिन पहले आ सकता है। यह चक्रवाती सर्कुलेशन 19 और 20 जून को दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ गया।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story