×

सावधान! भीषण बारिश से डूब रहा देश, जारी किया गया हाई अलर्ट

भीषण बारिश की वजह से पूरा देश परेशान है। देश के पूर्वी भागों में बारिश बढ़ने वाली हैं क्योंकि अरब सागर से पूर्वोत्तर भारत एक ट्रफ रेखा सक्रिय हुई है।

Roshni Khan
Published on: 9 Jun 2023 12:35 PM GMT
सावधान! भीषण बारिश से डूब रहा देश, जारी किया गया हाई अलर्ट
X

नई दिल्ली: भीषण बारिश की वजह से पूरा देश परेशान है। देश के पूर्वी भागों में बारिश बढ़ने वाली हैं क्योंकि अरब सागर से पूर्वोत्तर भारत एक ट्रफ रेखा सक्रिय हुई है। जिस वजह से पटना, गया, वाराणसी, मिर्जापुर, प्रयागराज सहित दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश के भागों के अलावा बिहार के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भीषण बारिश देखने को मिलेगी। इसी बीच रांची जमशेदपुर, कोलकाता, मिदनापुर सहित पश्चिम बंगाल और झारखंड में कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। वही कुछ स्थानों पर भीषण बारिश का भी पूर्वानुमान है।

ये भी देखें:हरियाणा चुनाव में इस चेहरे पर बड़ा दांव खेल सकती है बीजेपी

खबर के अनुसार, ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है जबकि पूर्वोत्तर भारत में बारिश कमी आ जाएगी। वहीं मध्य भारत की बात करें तो लगता है कि मानसून अब मध्य भारत को इस सीजन में अलविदा कहने के मूड में अभी नहीं है।

उत्तर पूर्वी अरब सागर के चक्रवाती हवाओं के अक्षेत्र और ट्रफ रेखा के प्रभाव से उम्मीद है कि मध्य भारत के कई इलाकों में खासकर जबलपुर, भोपाल, नागपुर और अहमदाबाद, मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों उत्तरी छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के लगभग सभी भागों के साथ-साथ गुजरात के पूर्वी हिस्सों और सौराष्ट्र में कई जगहों पर मध्यम से भारी बारिश देखने को मिलेगी।

पूर्वांचल का मौसम बदला

पूर्वांचल में गुरुवार को मौसम का मिजाज बदल गया। कई जिलों में रात से ही जमकर बारिश हो रही है। गोरखपुर में बारिश के चलते स्‍कूल कॉलेज बंद कर दिए गए। रात से ही बारिश होने के कारण कई मोहल्‍लों और सड़कों पर पानी लग गया है। गोरखपुर के अलावा बस्‍ती, कुशीनगर, देवरिया, महराजगंज, संतकबीर नगर और सिद्धार्थनगर में भी बारिश हो रही है।

बंगाल-ओडिशा के मौसम का हाल जानिए

पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। खबर के अनुसार, ओडिशा के आंतरिक शहरों, झारखंड, पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में फिलहाल हल्की से मध्यम बौछारे गिरने की संभावना है। तटीय कर्नाटक के साथ केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में कई जगहों पर मध्यम से भीषण बारिश हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कई जगहों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

ये भी देखें:Facebook Stories का ये इंट्रेस्टिंग फीचर आज से नहीं करेगा काम, यूजर्स निराश

मध्य प्रदेश के मौसम का हाल भी जानिए

एमपी में फिर से बारिश के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार सूबे की राजधानी भोपाल समेत कई अन्य इलाकों में सुबह से बादल छाए हुए हैं। बादल के चलते मौसम में थोड़ा सा परिवर्तन देखा गया है गर्मी से भले ही लोगों को हल्की राहत मिली हो लेकिन उमस और बढ़ गई है। राज्य में बीते 24 घंटों में कई इलाकों में बारिश की हल्की बौछारें पड़ी हैं। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से नमी के चलते कई इलाकों में अगले 24 घंटों में बौछारें पड़ सकती है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story