बारिश का हाई अलर्ट: इन राज्यों में बाढ़ की आशंका, IMD ने दी चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि देश के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में कल यानी चार अगस्त से अगले तीन या चार दिनों तक जमकर वर्षा होगी।

Monsoon Update

Monsoon Update

नई दिल्ली: आज सावन के आखिरी सोमवार के दिन देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश देखने को मिली है। वहीं इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि देश के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में कल यानी चार अगस्त से अगले तीन या चार दिनों तक जमकर वर्षा होगी। कहा जा रहा है कि 4 अगस्त के आसपास उत्तरी बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव कम होगा। इसलिए मानसून दक्षिण की तरफ रुख करेगा। जिस वजह से अगले तीन से चार दिनों तक बेहद तीव्र बरसात होगी।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर भूमि पूजन: मुस्लिम पक्षकार को मिला पहला न्यौता, कही दिल छूने वाली बात

3 अगस्त से 5 अगस्त के बीच यहां हो सकती है बारिश, रेड अलर्ट जारी

विभाग के मुताबिक 3 अगस्त से 5 अगस्त के बीच बहुत बड़े इलाके में तेज से भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी घाट के क्षेत्रों, तटीय कर्नाटक, केरल, कोंकण और गोवा में जमकर बारिश होगी। वहीं, इसके अलावा मौसम विभाग ने चार अगस्त को तटीय महाराष्ट्र और गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 4 और 5 अगस्त को मुंबई और सुदूर इलाकों में तेज से अत्यधिक वर्षा होने का अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: जानिए शिवसेना ने क्यों कहा, प्रधानमंत्री मोदी से लोग मांग सकते हैं इस्तीफा

पांच अगस्त को यहां हो सकती है तेज बारिश

इसके अलावा पांच अगस्त को गुजरात के तटीय जिलों में भी तेज बारिश हो सकती है। जबकि राज्य के अन्य इलाकों में छह अगस्त के आसपास तेज वर्षा होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, चार और पांच अगस्त को मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में सामान्य से कहीं अधिक बारिश होने की संभावना है। साथ ही झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र में भी ऐसे ही हालात रहने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें: UP में पुलिस पर फिर हमला: बदमाशों ने पुलिसकर्मियों को कार से रौंदा, हालत गंभीर

5 से 7 अगस्त के बीच इन इलाकों में होगी मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, देश में 5 से 7 अगस्त के बीच गुजरात के उत्तर-पूर्वी हिस्सों दीसा, इडार, मेहसाना, साबरकांठा, बनासकांठा, पाटन और पालनपुर समेत कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इसके अलावा मुंबई, गुजरात, मध्यप्रदेश, मराठवाड़ा, दक्षिण और दक्षिण पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में मौसम शुष्क बना रहेगा।

यह भी पढ़ें: अलविदा अमर सिंह: फूट-फूट कर रोई दोनों बेटियाँ, यहां पहुंचा इनका पार्थिव शरीर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App