×

CRPF ने जीती कोरोना की जंग, 200 स्टाफ को किया गया क्वारनटीन

देश के अर्धसैनिक बल (Paramilitary forces) यानि कि CRPF ने कोरोना के खिलाफ एक छोटी सी लेकिन महत्वपूर्ण लड़ाई को जीत लिया है।

Shreya
Published on: 6 April 2020 12:41 PM GMT
CRPF ने जीती कोरोना की जंग, 200 स्टाफ को किया गया क्वारनटीन
X
CRPF ने जीती कोरोना की जंग, 200 स्टाफ को किया गया क्वारनटीन

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सरकार कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में जुटी हुई है। इस बीच खबर है कि देश के अर्धसैनिक बल (Paramilitary forces) यानि कि CRPF ने कोरोना के खिलाफ एक छोटी सी लेकिन महत्वपूर्ण लड़ाई को जीत लिया है।

तुरंत ही एक्शन में आए टॉप कमांडर

दरअसल, CRPF के एक CMO के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद लक्ष्य था कि कोरोना को फैलने से रोका जाए। जैसे ही CMO में कोरोना की पुष्टि होने की खबर बल के टॉप कमांडर तक पहुंची, वे तुरंत ही एक्शन में आ गए।

बिना समय गवाए 23 से 30 मार्च के बीच आरके पुरम स्थित CRPF हॉस्पिटल पहुंचे जवानों और अधिकारियों की सूची तैयार की गई। साथ ही ऐसे संदिग्धों की भी पता लगा लिया गया, जिनसे वायरस दूसरों को फैल सकता है। एक सीएमओ, एक एसएमओ और इनके दो ड्राइवर सामने आए।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने सरकार पर बोला हमला, कहा- जनता को मिले तेल की कीमतों का फायदा

200 अधिकारियों व जवानों के नाम सूची में शामिल

24 घंटे के अंदर इनसे मिलने वालों की एक लिस्ट तैयार की गई। जिसके बाद हंड़कंप मच गया। दरअसल, इस सूची में CRPF के टॉप कमांडर यानी DG, दो पूर्व DG, संयुक्त सचिव के परिवार का सदस्य, IG, DIG, कमांडेंट और निचले स्तर के करीब 200 अधिकारियों व जवानों के नाम शामिल थे। एहतियात बरतते हुए इस सभी अफसरों व जवानों को क्वारनटीन किया गया है।

पिछले हफ्ते ये पता चला था कि सीएमओ डॉ. दीपक कुमार की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है, जिसके बाद उन्हें हरियाणा के झज्जर स्थित एम्स की शाखा में भर्ती करा दिया गया। इसके बाद ये पता लगाया गया कि CMO के संपर्क में कौन-कौन व्यक्ति आया था।

आसपास के सेंटरों को भेजा गया संदेश

इसके लिए CRPF की तरफ से दिल्ली और उसके आसपास के सेंटरों को संदेश भेजा गया। सभी कमांडेंट को यह सूचित किया गया कि अगर कोई भी अधिकारी या जवान उनके सेंटर से आरके पुरम के CRPF हॉस्पिटल में आया है तो उसकी जानकारी दें। इस बीच पता चला कि हॉस्पिटल के एसएमओ डॉ. मनीष और चार दूसरे अधिकारी डॉ. दीपक के संपर्क में आए हैं। इनके साथ कई दूसरे लोग भी थे, जिन्हें नरेला क्वारंटीन में भेजा गया। डॉ. मनीष ने तो ओपीडी में कईयों मरीजों को देखा था। फिर उनकी भी जानकारी एकत्रित की गई।

यह भी पढ़ें: मामूली सी बात पर, लाठी-डंडे और धारदार हथियार से कर दी युवक की हत्या

ये अधिकारी भी हुए क्वारनटीन

बता दें कि अस्पताल की ओपीडी और डॉक्टरों के साथ प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष संबंधों के चलते CRPF के DG डॉ. एपी महेश्वरी, पूर्व DG के.विजय कुमार, विक्रम श्रीवास्तव, IG (ऑपरेशन), सुकमा के DIG और DG के SO आदि अधिकारी क्वारनटीन में हैं।

हॉस्पिटल के स्टाफ से भी लोगों को क्वारनटीन में भेजा गया

इनके साथ हॉस्पिटल के स्टाफ से अन्य 13 लोगों को भी क्वारनटीन में भेजा गया है। CRPF के एक अधिकारी के मुताबिक, अब अस्पताल परिसर में स्थित पेट्रोप पंप पर भी पूछताछ हो रही है। बल की अधिकांश गाड़ियों में यहीं से पेट्रोल डीजल भरा जाता हैं। ऐसे में पेट्रोल कर्मियों में भी संक्रमण फैलने का खतरा है। इसको देखते हुए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उधर, डीजी महेश्वरी ने बताया है कि उनकी पहली रिपोर्ट नेगेटिव आई है, हालांकि वे अब भी क्वारंटीन के नियमों का पालन करेंगे।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन तोड़ने पर पुलिस ने युवक को दौड़ाकर पीटा, भीड़ ने किया पथराव

Shreya

Shreya

Next Story