×

MP Board Exam 2021: छात्रों के लिए खुशखबरी, परीक्षा पर हुआ ये बड़ा ऐलान

मिली जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं (MP Board Exam 2021) के लिए दो तारीखों का ऐलान किया गया है। बता दें कि पहली बार की परीक्षा 30 अप्रैल से 15 मई तक होगी और दूसरी बार में होने वाली परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होगी।

Chitra Singh
Published on: 5 Jan 2021 6:22 AM GMT
MP Board Exam 2021: छात्रों के लिए खुशखबरी, परीक्षा पर हुआ ये बड़ा ऐलान
X
MP Board Exam 2021: छात्रों के लिए खुशखबरी, परीक्षा पर हुआ ये बड़ा ऐलान

भोपाल: मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam 2021) देने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खबर है। बता दें कि इस बार राज्य में एमपी बोर्ड की परीक्षाएं (MP Board Exam 2021) दो बार होंगी। इसके लिए विद्यार्थियों के पास परीक्षा में शामिल होने का बेहतर ऑप्शन होगा। जानकारी के मुताबिक, यदि विद्यार्थी दूसरी बार आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो उसके लिए उन्हें अलग से आवेदन करना होगा।

दो बार होगी MP Board Exam

मिली जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं (MP Board Exam 2021) के लिए दो तारीखों का ऐलान किया गया है। बता दें कि पहली बार की परीक्षा 30 अप्रैल से 15 मई तक होगी और दूसरी बार में होने वाली परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होगी। एमपी बोर्ड की साधारण सभा की एक बैठक हुई थी, जिसमें यह फैसला लिया गया। माना जा रहा है कि यह फैसला कोरोना महामारी को मद्देनजर रख कर किया गया है। वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि दो बार परीक्षाएं आयोजित होने से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन आसानी से किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें... Schools Reopen: स्कूलों पर सरकार का नया दिशा-निर्देश, जान लें जरूरी नियम

मिलेगा दोबारा परीक्षा देने का मौका

आपको बता दें कि एमपी बोर्ड के इस फैसले से फेल होने वाले स्टूडेंट्स को एक और सुनहरा मौका मिलेगा। जी हां, माना जा रहा है कि इस बार एमपी बोर्ड की परीक्षा के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा नहीं होगी। जानकारी के मुताबिक, अगर कोई स्टूडेंट पहली बार की परीक्षा में फेल हो जाता है, तो वह 3 माह बाद दोबारा परीक्षा दे सकेंगी। साथ ही मार्कशीट पर सप्लीमेंट्री नहीं लिखा जाएगा और स्टूडेंट्स को दोबारा परीक्षा देने के लिए अगले साल तक इंतजार नहीं करना होगा।

MP Board Exam 2021

18 लाख आवेदन

रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam 2021) के लिए 18 लाख आवेदन किए गए हैं। यह संख्या एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की है। आंकड़ें के अनुसार, 10वीं के लगभग 10.50 और 12वीं के करीब 7.50 लाख स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है।

यह भी पढ़ें… बिहार में खुले स्कूल: केरल के कॉलेजों में पढ़ाई शुरू, आज से होगी ऑफलाइन क्लास

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story