×

MP Board: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब आया ये नया अपडेट

MP Board की परीक्षाएं अब पुराने पैटर्न पर ही होंगी। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने यह निर्णय लिया है कि पुराने पैटर्न से ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी। बता दें कि पिछले महीने ही बोर्ड ने हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए थे

Ashiki
Published on: 5 Feb 2021 5:03 AM GMT
MP Board: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब आया ये नया अपडेट
X
MP Board: 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, पुराने पैटर्न पर ही होंगी परीक्षाएं

भोपाल: मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। MP Board की परीक्षाएं अब पुराने पैटर्न पर ही होंगी। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने यह निर्णय लिया है कि पुराने पैटर्न से ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी। बता दें कि पिछले महीने ही बोर्ड ने हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए थे, लेकिन राज्य शासन ने उन्हें निरस्त कर दिया है।

ये भी पढ़ें: लाल किला हिंसा: पुलिस को मिली आरोपियों की तस्‍वीरें! अब नहीं बचेंगे उपद्रवी

करीब 18 लाख स्टूडेंट्स हो रहे थे प्रभावित

मंडल ने ब्लूप्रिंट और मूल्यांकन पद्धति और प्रश्न पत्र प्रिंट कराने की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया था। परीक्षा के ठीक पहले होने वाले इस बदलाव से करीब 18 लाख विद्यार्थी प्रभावित हो रहे थे। नियमित कक्षाएं न लगने से पढ़ाई पर हुए असर को देखते हुए ये बदलाव निरस्त किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अधिनियम की धारा 9के तहत नए बदलावों को निरस्त किया है।

जारी हुए परीक्षाओं के शेड्यूल

गौरतलब है कि एमपी बोर्ड की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक चलेगी, वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 01 मई से 18 मई तक चलेंगी।

ये भी पढ़ें: Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

बोर्ड ने छात्रों को दिया परीक्षा फॉर्म में संशोधन का मौका

आपको बता दें कि इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश ने छात्रों को भरे गए ऑनलाइन फॉर्म में सुधार करने का मौका भी दिया है। बताया गया है कि, छात्र क्या-क्या संशोधन कर सकते हैं, साथ ही संशोधन की अंतिम तिथि क्या होगी। स्टूडेंट्स आज से आवेदन फॉर्मों में ऑनलाइन संशोधन कर पाएंगे। आवेदन पत्र में नाम, जन्मतिथि, फोटो, विषय, माध्यम, लिंग, शुल्क, छूट, श्रेणी इत्यादि ऑनलाइन संशोधन कर सकेंगे।

Ashiki

Ashiki

Next Story