×

MP Election 2023: ‘जहां भी बीजेपी की सरकार, वहां के युवा बेरोजगार,’ सतना की रैली में बोले राहुल गांधी

MP Election 2023: आज राहुल यूपी की सीमा पर बसे सतना जिले में पहुंचे और विशाल जनसभा को संबोधित किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Nov 2023 8:24 AM GMT
Rahul Gandhi in Satna
X

Rahul Gandhi in Satna  (PHOTO: Social media )

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार अभियान जोरों पर है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्ष कांग्रेस के तमाम स्टार प्रचारक प्रदेशभर में धुंआधार रैलियां कर रहे हैं। कांग्रेस के प्रचार अभियान की कमान मुख्य रूप से राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी पर है। दोनों लगातार यहां जनसभाएं कर रहे हैं। इसी क्रम में आज राहुल यूपी की सीमा पर बसे सतना जिले में पहुंचे और विशाल जनसभा को संबोधित किया।

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने पूरे संबोधन में केंद्र और राज्य की सत्ता पर विराजमान भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान मैं युवाओं से पूछता था कि आपने क्या पढ़ाई की है और क्या कर रहे हो? वे कहते थे- इंजीनियरिंग की है, मेडिकल किया है, लीगल स्ट्डीज की है, लेकिन बेरोजगार हैं। जहां भी BJP की सरकार है, वहां युवा बेरोजगार हैं।

पढ़े – लिखे युवाओं के पास रोजगार नहीं

राहुल गांधी ने पिछले दिनों दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कुलियों से हुई मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा, रेलवे स्टेशन पर मुझे एक युवा कुली मिला। मैंने उससे पूछा कि कुली बनने से पहले तुम्हारा सपना क्या था? उसने कहा- मैं इंजीनियर बनना चाहता, सिविल इंजीनियरिंग की है, डिग्री ली है, हजारों रुपए खर्च किए हैं। लेकिन मुझे रोजगार नहीं मिला, इसलिए कुली का काम कर रहा हूं। यह इस देश की सच्चाई है।

MP Election 2023: एमपी में गरजे राहुल और प्रियंका, केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार पर साधा निशाना


जीएसटी को लेकर भी साधा निशाना

देश में जब से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू हुई है, तब से कांग्रेस सांसद इसकी खामियों को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोलते रहे हैं। सतना में भी उन्होंने इसका जिक्र कर बीजेपी सरकार को जमकर घेरा। उन्होंने कहा, GST टैक्स नहीं है बल्कि ये छोटे व्यापारियों, किसानों के खिलाफ हथियार है। हिंदुस्तान में पहली बार किसान टैक्स दे रहा है। भाजपा सरकार आपसे यानी गरीबों से GST लेती है और पूरा का पूरा पैसा 3-4 उद्योगपतियों को पकड़ा देती है।

MP Election 2023: अखिलेश ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, जातीय जनगणना के मुद्दे पर घेरा, कहा-चुनाव के कारण बदला पार्टी का रुख

कांग्रेस नेता ने कहा कि रोजगार बड़े उद्योगपति नहीं देते, रोजगार छोटे व्यापारी देते हैं। पहले हिन्दुस्तान में लाखों छोटे-छोटे यूनिट हुआ करते थे, जिससे लाखों युवाओं को रोजगार मिलता था। नरेंद्र मोदी जी ने छोटे व्यापारियों पर नोटबंदी और GST लगाकर आक्रमण करना शुरु कर दिया। जिसके कारण बेरोजगारी बढ़ी है।


किसानों का फिर से होगा कर्जा माफ – कमलनाथ

एमपी कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने बेरोजगारी और खेती-किसानी के मुद्दे पर मौजूदा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, आज मध्यप्रदेश में नौजवान बिना काम के, किसान बिना दाम और बिना खाद के। शिवराज जी आप किस काम के ? उन्होंने आगे कहा, हमने मध्यप्रदेश में 27 लाख किसानों का कर्जा पहली किश्त में माफ किया। खंडवा जिले में हमने 58 हजार किसानों का 260 करोड़ रुपये का कर्जा माफ किया। हमारी सरकार बनते ही हम किसानों का फिर से कर्जा माफ करेंगे।

MP Election 2023: ‘एमपी में कांग्रेस के दो बड़े नेता एक-दूसरे के कपड़े फाड़ रहे’, सतना में पीएम मोदी का दिग्गी-कमलनाथ पर बड़ा हमला


बता दें कि मध्य प्रदेश में 2018 में कांग्रेस की सरकार बनने के पीछे किसान कर्जमाफी के वादे को सबसे बड़ी वजह मानी जाती है। इसलिए पार्टी ने अबकी बार भी अपने घोषणापत्र में इसका उल्लेख प्रमुखता से किया है। पार्टी के तमाम वरीय नेता अपनी सभाओं में इस चुनावी वादे का जिक्र करना नहीं भूलते। प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा, जिसके नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story