×

मुकेश अंबानी की सफलता के पीछे हैं ये 5 ग्लोबल फ्रेंड्स, जानिए इनके बारे में

लॉकडाउन के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज की भागीदारी बढ़ी है। देश में शेयर बाजार की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को हाल में कई बड़ी ग्लोबल साझेदारी और निवेश मिले हैं। अभी हाल में नया फेसबुक-जियो डील  हुआ है जिससे भविष्य में कई लाभ होंगे।

suman
Published on: 27 April 2020 2:11 PM GMT
मुकेश अंबानी की सफलता के पीछे हैं ये 5 ग्लोबल फ्रेंड्स, जानिए इनके बारे में
X

मुंबई : लॉकडाउन के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज की भागीदारी बढ़ी है। देश में शेयर बाजार की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को हाल में कई बड़ी ग्लोबल साझेदारी और निवेश मिले हैं। अभी हाल में नया फेसबुक-जियो डील हुआ है जिससे भविष्य में कई लाभ होंगे। लॉकडाउन और कोरोना के प्रकोप के बीच रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के 5 ग्लोबल फ्रेंड्स की लिस्ट देखते हैं। जिसने रिलायंस में अरबों का निवेश किया है...

यह पढ़ें...अधिकारी की अचानक मौत: मच गया हड़कंप, अन्य कर्मचारी क्वारंटीन

अरामको का निवेश

इस पायदान में साउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने 1 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस का साल 2019 का भारत दौरा को दौरान मुकेश अंबानी के साथ भविष्य के निवेश की नींव पड़ गई थी। उस बातचीत का ही परिणाम है कि सऊदी की सरकारी कंपनी अरामको के रिलायंस में निवेश का था। अरामको ने रिलायंस के तेल एवं गैस कारोबार में 20 फीसदी हिस्सेदारी लेकर करीब 1 लाख करोड़ रुपये के निवेश का सौदा किया है।

ब्रुकफील्ड ने घाटे में चल रहे उपक्रम खरीदा

ब्रुस फ्लैट, सीईओ ब्रुकफील्ड ने निवेश: 38,215 करोड़ रुपये की पहल की है। एक एसेट मैनेजमेंट कंपनी है जिसने 30 देशों में 540 अरब डॉलर का निवेश कर रखा है। पिछले साल इसने मुकेश अंबानी के घाटे में चल रहे उपक्रम ईस्ट वेस्ट पाइपलाइन को खरीद लिया, जिसे कि पहले रिलायंस गैस ट्रांसपोर्टेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर के नाम से जानते थे। इसका वैल्यूएशन 13,000 करोड़ रुपये किया गया था। इसी समूह की कनाडा की ब्रूकफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर पार्टनर्स एलपी ने पिछले साल रिलायंस समूह के टेलीकॉम टावर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट में 25,215 करोड़ रुपये का निवेश किया।

5,000 करोड़ रुपये का निवेश

बॉब ड्यूडले, बीपी पीएलसी के पूर्व सीईओ ने रिलायंस में 42,500 करोड़ रुपये और 7,000 करोड़ रुपये का प्रस्तावित निवेश किया है। उनका मुकेश अंबानी के साथ खास संबंध दिखते रहे हैं। ड्यूडले, साल 2018 में ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी में भी आए थे। वह इसी आरआईएल-बीपी के ज्वाइंट वेंचर ने पेट्रोल पंप खोलने का निर्णय लिया था, जिसके तहत बीपी ने करीब 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

फेसबुक और जियो के बीच प्रगाढ़ संबंध

फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने 43,574 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश रिलायंस में किया है। साल 2019 की शुरुआत में मुकेश अंबानी और जुकरबर्ग ने अपनी कंपनियों के बीच सहयोग की संभावनाएं तलाशनी शुरू कीं। फेसबुक और जियो के बीच हाल में 43,574 करोड़ रुपये के निवेश के लिए डील हुई है। इससे सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक, जियो की मदद से भारत में अपना कारोबार विस्तार कर सकेगी। दूसरी तरफ, रिलायंस जियो अपने रिटेल वेंचर जियो मार्ट का फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप के सहयोग से विस्तार कर सकेगी।

यह पढ़ें...मेयर बनी नर्स: दंग रह गया पूरा अस्पताल, सामने आई वजह

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन बिल गेट्स काफी लंबे समय से मुकेश अंबानी के दोस्त हैं। पिछले साल मुकेश अंबानी ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक क्लाउड कंप्यूटिंग साझेदारी करने का एलान किया था। इसके तहत जियो पूरे भारत में डेटा सेंटर बनाएगी, जबकि माइक्रोसॉफ्ट अपने क्लाउड प्लेटफॉर्म Azure की सेवाएं देगी। इस तरह इन 5 ग्लोबल फ्रेंड के साथ पाकर रिलायंस समूह और मुकेश अंबानी का वर्चस्व और भी बढ़ रहा है और यह देश के लिए फायदेमंद है।

suman

suman

Next Story