×

पायलट का कमाल: अपनी छत पर बनाया 6 सीटर एयरक्राफ्ट, पास की पहली टेस्ट फ्लाइट

इस एयरक्राफ्ट ने आज अपना पहला परीक्षण पास कर लिया है। वहीं अगर यह एयरक्राफ्ट दो और परीक्षण पास कर लेता है तो इसको पूरी तरह से पक्कामान लिया जाएगा।

Newstrack
Published on: 15 Aug 2020 2:51 PM GMT
पायलट का कमाल: अपनी छत पर बनाया 6 सीटर एयरक्राफ्ट, पास की पहली टेस्ट फ्लाइट
X
Amol Yadav With Aircraft

मुंबई: भारत में प्रतिभा की कमी नहीं है। बस कितनी प्रतिभाएं सबके सामने आ पाती हैं। ये देखना होता है। क्योंकि कई ऐसी प्रतिभाएं हैं जो सबके सामने नहीं आ पातीं हैं और अपने तक ही सीमित रह जाती हैं। लेकिन मुंबई के रहने वाले कैप्टन अमोल यादव ने अपनी प्रतिभा को सबके सामने लाया है। कैप्टन अमोल ने 2016 में एक छह सीटों वाला एयरक्राफ्ट बना कर तैयार किया था। लेकिन आज का दिन अमोल यादव और उनके एयरक्राफ्ट दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा। कैप्टन अमोल के इस एयरक्राफ्ट ने आज अपना पहला परीक्षण पास कर लिया है। वहीं अगर यह एयरक्राफ्ट दो और परीक्षण पास कर लेता है तो इसको पूरी तरह से पक्कामान लिया जाएगा। वैसे इस एयरक्राफ्ट को 2016 में ही मेक इन इंडिया के तहत प्रदर्शित भी किया जा चुका है।

घर की छत पर ही किया एयरक्राफ्ट का निर्माण

वो कहते हैं न कि अगर जज़्बा हो तो आप कुछ भी कर सकते हैं। इसी बात को सच करके दिखाया कैप्टन अमोल यादव ने। ताज्जुब की बात तो ये है कि इस एयरक्राफ्ट का निर्माण किसी फैक्ट्री या शोरूम में न होकर एक घर में हुआ है। जी हां एक घर में। कैप्टन अमोल ने बताया कि इस एयरक्राफ्ट का निर्माण मैंने अपने घर की छत पर किया। इसकी विभिन्न पैंतरेबाजी क्षमताओं का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

ये भी पढ़ें- विधायक सुभाष राय व पुत्र कोरोना संकर्मित, किए गए पीजीआई रेफर

Aircraft Aircraft

खुद एक पायलट होने का फायदा उठाते हुए अमोल ने इस छह सीटर एयरक्राफ्ट को अपने घर में निर्मित कर दिया। कैप्टन अमोल ने आगे बताया हमने इस एयरक्राफ्ट को 2016 में मेक इन इंडिया योजना के तहत प्रदर्शित किया था। 2019 में हमें इस एयरक्राफ्ट को उड़ाने की अनुमति मिल गई थी। दो अन्य परीक्षण किए जाने बाकी हैं।

2011 से कर रहे सर्टिफिकेट पाने की कोशिश

Amol Yadav With Aircraft Amol Yadav With Aircraft

ये भी पढ़ें- तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 5860 नए मरीजों की पुष्टि

पायलट अमोल यादव ने अपने इस एयरक्राफ्ट के बारे में आगे बात करते हुए कहा कि भारत में विमान निर्माण उद्योग को स्वदेशी बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। फिलहाल अब इंतजार इस बात का है कि कैप्टन अमोल का ये सिक्स सीटर एयरक्राफ्ट बाकी दो और परीक्षणों को पास करले। जिससे इसको पक्का कर दिया जाए। और कैप्टन अमोल की मेहनत पूरी तरह से सफल हो जाए।

Amol Yadav With Aircraft Amol Yadav With Aircraft

ये भी पढ़ें- लाहौर और कराची में बनेगा राम मंदिर, ये संदेश पढ़ते ही थर-थर कांप उठे पाकिस्तानी

बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें डीजीसीए का सर्टिफिकेट सौंपा था। जेट एयरवेज में डिप्टी चीफ पायलट रहे अमोल ने घर की छत पर मेहनत करके एयरक्राफ्ट टीएसी-003 बनाया था। एयरक्राफ्ट 2011 में बन गया था। तब से अमोल सर्टिफिकेट पाने की कोशिश कर रहे थे।

Newstrack

Newstrack

Next Story