×

सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा: इस नियम में हुआ बदलाव, अब होगा बंपर फायदा

केंद्र सरकार के कर्मचारी बीमा पॉलिसी खरीद के लिए प्रीमियम को एलटीसी नकद वाउचर के तौर पर इनकैश करा सकते हैं, लेकिन प्रीमियम 12 अक्टूबर 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 के बीच देना जरूरी है।

Newstrack
Published on: 27 Nov 2020 1:17 PM GMT
सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा: इस नियम में हुआ बदलाव, अब होगा बंपर फायदा
X
कर्मचारी बीमा पॉलिसी खरीद के लिए प्रीमियम को एलटीसी नकद वाउचर के तौर पर इनकैश करा सकते हैं, लेकिन प्रीमियम 12 अक्टूबर 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 के बीच देना जरूरी है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को एक खास तोहफा दिया है। सरकार ने नियम में बदलाव किया है। यह बदलाव एलटीसी के नियमों में किया गया है। इस बदलाव के बाद अब कर्मचारियों को फायदा होगा। इसमें अब बीमा की खरीद भी शामिल है।

केंद्र सरकार के कर्मचारी बीमा पॉलिसी खरीद के लिए प्रीमियम को एलटीसी नकद वाउचर के तौर पर इनकैश करा सकते हैं, लेकिन प्रीमियम 12 अक्टूबर 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 के बीच देना जरूरी है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लीव ट्रैवल कंसेशन (एलटीसी) के दायरे को बढ़ा दिया है।

इसके नियम के तहत भुगतान की अदायगी के लिए कर्मचारियों को इंश्योरेंस बिल दिखाकर आवेदन करने की सुविधा दी गई है। इससे पहले बीते दिनों केंद्रीय कर्मियों के लिए 12 अक्टूबर को एलटीसी कैश वाउचर योजना की शुरुआत की गई थी।

ये भी पढ़ें...शर्मनाक: चाकू की नोक पर लड़की से रेप, तीन दोस्त घर के बाहर दे रहे थे पहरा

इसके तहत 12 फीसदी या इससे ज्यादा जीएसटी वाले सामान या सेवा की खरीद पर एलटीसी का लाभ मिलेगा। केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग(डीओपीटी) की एक बयान जारी किया गया है। इसमें कहा गया कि भुगतान की अदायगी के लिए कर्मचारियों को अब मूल बिल या वाउचर देने की बाध्यता समाप्त कर दी गई मतलब मूल बिल या वाउचर देना जरूरी नहीं है।

Government Employees

ये भी पढ़ें...डोभाल की बड़ी बैठक: इन देशों से करेंगे वार्ता, समुद्री सुरक्षा पर होगी बात

कर्मचारी अब स्व-अभिप्रमाणित बिल भी जमा करा सकते हैं। ऑरिजनल बिल जानकारी के लिए दिखाने को कहा जा सकता है। एलटीसी योजना का लाभ गैर नकदी भुगतान पर दिए जाने का प्रवाधान है।

अक्टूबर में शुरू हुई थी योजना

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग की तरफ से एलटीसी नकद वाउचर योजना पर एफएक्यू (बार-बार पूछे जाने वाले सवाल) का सेट जारी किया गया था। इसमें सरकार की तरफ से कई सवालों के जवाब दिए गए हैं। व्यय की तरफ से कहा गया है कर्मचारी छुट्टियों को भुनाए बिना (लीव एनकैशमेंट) ही मान्य एलटीसी किराये का इस्तेमाल कर इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...भारत में क्या है कोरोना वैक्सीन का हाल? कल तीन शहरों में जाकर खुद देखेंगे PM मोदी

केंद्र सरकार की तरफ से 12 अक्टूबर को एलटीसी नकद वाउचर योजना का ऐलान किया गया था। इस योजना का फायदा उठाने के लिए कर्मचरियों को ऐसे उत्पाद और सेवाएं खरीदनी होंगी जिन पर जीएसटी की दर 12 प्रतिशत या उससे अधिक हो।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story