×

PM मोदी ने देश के विकास के लिए दिए ये 5 मंत्र, आप भी जान लें

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय उद्योग परिसंघ CII के वार्षिक कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कारोबारियों को मंत्र दिया।

Dharmendra kumar
Published on: 2 Jun 2020 7:08 AM GMT
PM मोदी ने देश के विकास के लिए दिए ये 5 मंत्र, आप भी जान लें
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय उद्योग परिसंघ CII के वार्षिक कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कारोबारियों को मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से निपटकर हम निश्चित तौर पर अपनी ग्रोथ को हासिल करेंगे और यह मुमकिन है। उन्होंने कहा कि हां, हां, हां हम अपना विकास फिर से हासिल करेंगे (Yes, Yes, Yes we will get our growth back)’ उन्होंने कहा कि उनके विश्वास के पीछे कई वजह है।

पीएम मोदी ने कारोबारियों को भरोसा दिया कि वह उनके साथ खड़े हैं। उन्होंने कारोबियों से कहा कि आप दो कदम आगे बढ़ाएंगे तो सरकार चार कदम आगे बढ़ाएगी। रणनीतिक मामलों में किसी दूसरे पर निर्भर रहना ठीक नहीं है, आत्मनिर्भर भारत का मतलब रोजगार पैदा करना और विश्वास पैदा करना है। ताकि भारत की हिस्सेदारी ग्लोबल सप्लाई चेन में मजबूत हो सके।

यह भी पढ़ें...सीएम योगी का बड़ा एलान, लखनऊ में आएगी फिल्म इंडस्ट्री

विकास के लिए 5 बातें हैं जरूरी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गरीब परिवारों को 53 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की वित्तीय मदद दी जा चुकी है। महिलाएं दिव्यांग, बुजुर्ग श्रमिक को इससे लाभ मिला है। लाॅकडाउन के दौरान सरकार ने गरीबों को 8 करोड़ से ज्यादा गैस सिलेंडर उनके घर तक मुफ्त में पहुंचा दिया है। निजी क्षेत्र के करीब 50 लाख कर्मचारी के खाते में 24% ईपीएफ का कंट्रीब्यूशन किया गया है। भारत को फिर से तेज विकास के पथ पर लाने के लिए 5 बातें बहुत जरूरी है।

-इंटेंट (Intent)

-इन्क्लूजन (Inclusion)

-इन्फ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure)

-इन्वेस्टमेंट(Investment)

-इनोवेशन (Innovation)

यह भी पढ़ें...CII के कार्यक्रम में बोले PM मोदी, अर्थव्यवस्था की रफ्तार वापस पाना मुश्किल नहीं

उन्होंने कहा कि हाल ही में जो बोल्ड फैसले लिए हैं इसमें इसकी झलक दिख जाएगी। देश को भविष्य के लिए तैयार किया है। इसलिए भारत बड़ी उड़ान के लिए तैयार है। हमारे लिए सुधार का मतलब है, फैसले लेने का साहस करना और उसे तार्किक परिणिति पर पहुंचाना।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story