×

भारत-चीन सीमा तनाव: मोदी सरकार ने सेना को दिया ये बड़ा आदेश

भारत ने सेना को फैसला लेने की पूरी छूट दे दी है। बता दें कि चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सेना को अपने हिसाब से फैसला लेने की छूट गई है।

Dharmendra kumar
Published on: 17 Jun 2020 6:32 AM GMT
भारत-चीन सीमा तनाव: मोदी सरकार ने सेना को दिया ये बड़ा आदेश
X

नई दिल्ली: भारत- चीन सीमा विवाद अपने चरम पर पहुंच गया। सोमवार की शाम LAC पर दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प हो गयी, जिसमें भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए। इस झड़प में चीन को भी भारी नुकसान हुआ है। इस मामले में चीन के 43 सैनिक मारे गए हैं। लद्दाख के गलवान घाटी में खूनी संघर्ष के बाद भारत और चीन के बीच स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो चुकी है।

अब इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि भारत ने सेना को फैसला लेने की पूरी छूट दे दी है। बता दें कि चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सेना को अपने हिसाब से फैसला लेने की छूट गई है। कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्यॉरिटी अफेयर्स (CCS) की बैठक में इस पर फैसला हुआ है। इस बीच अभी रक्षा मंत्री, तीनों सेना के चीफ बैठक कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...भारत-चीन तनाव: लड़ाकू विमानों की आवाज से गूंठ उठा आसमान, लोगों में दहशत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के बीच मंगलवार रात देर तक गलवान में हुई घटना को लेकर बातचीत हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार ने सेना को खुली छूट दे दी। सरकार ने कहा कि जमीनी हालात के मुताबिक सेना कार्रवाई करे। भारत ने कड़ा रूख अपनाया है। कूटनीतिक स्तर पर भी भारत ने नाराज़गी जताई है।

यह भी पढ़ें...भारत और चीन के विवाद में अब पाक की एंट्री, झड़प पर लगाया ये आरोप

दिल्ली में बड़ी बैठक

सीमा पर झड़प के बाद दिल्ली में अहम बैठकें तेज हो गई हैं। पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत समेत तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री शामिल हुए। इसके अलावा पीएम मोदी और अमित शाह की बैठक हुई।

यह भी पढ़ें...सीमा पर बढ़ा तनाव: चीन के धोखे के बाद तैयार सेना, पोस्ट पर हाई अलर्ट जारी

भारतीय सेना का बयान

भारतीय सेना ने मंगलवार देर रात इस घटना पर विस्तृत बयान जारी किया गया। बयान के मुताबिक, 6 जून के समझौते के मुताबिक गलवान घाटी के पास सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया जारी थी। जब भारतीय दस्ता बॉर्डर किनारे चीन की स्थिति को जांचने पहुंचा, तब दोनों देशों के सैनिकों के बीच भिड़ंत हो गई। शुरुआत में एक कमांडिंग अफसर और दो जवानों के शहीद होने की बात सामने आई थी, लेकिन बाद में सेना ने जानकारी दी कि अन्य 17 घायल भी शहीद हो गए हैं, यानी कुल 20 जवान शहीद हो गए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story