×

सीमा पर बढ़ा तनाव: चीन के धोखे के बाद तैयार सेना, पोस्ट पर हाई अलर्ट जारी

गलवानी घाटी में चीन की धोखेबाजी के बाद भारत- चीन सीमा विवाद अपने चरम पर पहुंच गया। जिसके बाद भारत-चीन सीमा के सभी पोस्ट पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Shreya
Published on: 17 Jun 2020 5:32 AM GMT
सीमा पर बढ़ा तनाव: चीन के धोखे के बाद तैयार सेना, पोस्ट पर हाई अलर्ट जारी
X

नई दिल्ली: गलवानी घाटी में चीन की धोखेबाजी के बाद भारत- चीन सीमा विवाद अपने चरम पर पहुंच गया। जिसके बाद भारत-चीन सीमा के सभी पोस्ट पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। चीन से लगी भारतीय सीमाओं वाले राज्यों, जैसे- उत्तराखंड, हिमाचल, अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में आईटीबीपी की सभी 180 से ज्यादा चौकियों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: भारत-चीन के खूनी टकराव पर संयुक्त राष्ट्र चिंतित, दोनों देशों से ये कदम उठाने को कहा

आईटीबीपी के जवानों ने बढ़ाई पेट्रोलिंग

सूत्रों के मुताबिक, आईटीबीपी के जवानों की तरफ से चीन की सभी हरकत पर नजर बनाए रखने के लिए कई जगहों पर लॉन्ग रेंज पेट्रोलिंग (LRP) और शॉर्ट रेंजर पेट्रोलिंग (SRP) की संख्या बढ़ा दी गई है। भारतीय सेना चीन की सभी हरकतों पर अपनी नजर बनाए हुए है।

सीमा पर निगहबानी की जिम्मेदारी आईटीबीपी के जिम्मे

बता दें कि भारत- चीन सीमा पर निगहबानी की जिम्मेदारी आईटीबीपी संभाल रही है। गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच सोमवार रात हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए। वहीं चीन के 43 सैनिक मारे गए हैं। दोनों देशों के बीच पहले से जारी तनाव अब और बढ़ता ही जा रहा है।

यह भी पढ़ें: शहीद का पत्नी को आखिरी काॅल, चिंता मत करना, पलानी की कहानी जान रो देंगे आप

यहां चौकियों पर जारी किया गया अलर्ट

चीन की चालबाजी और धोखेबाजी के बाद उत्तराखंड, हिमाचल, अरुणाचल और लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर बने सभी बॉर्डर आउटपोस्ट को अलर्ट किया गया है। करीब 180 से ज्यादा बॉर्डर आउटपोस्ट को अलर्ट जारी किया गया है। वहीं हाल ही में आईटीबीपी की तरफ से लद्दाख में बॉर्डर पोस्ट पर 1500 अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई थी।

लाहौल-स्पीति के पास बढ़ाई गई चौकसी

इसके अलावा तिब्बत से सटे हिमाचल प्रदेश के किन्नौर और लाहौल-स्पीति के पास चौकसी बढ़ा दी गई है। वहां भी अलर्ट जारी हो गया है। यह जानकारी मंगलवा को राज्य सरकार ने दी। राज्य सरकार ने कहा कि खुफिया जानकारी के बाद यह कदम उठाया गया है। इसके साथ ही सभी राज्य खुफिया इकाइयों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: भारत-चीन के खूनी टकराव पर संयुक्त राष्ट्र चिंतित, दोनों देशों से ये कदम उठाने को कहा

भारतीय सेना का बयान

भारतीय सेना ने मंगलवार देर रात इस घटना पर विस्तृत बयान जारी किया गया। जिसमें कहा गया है कि छह जून के समझौते के मुताबिक गलवान घाटी के पास सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया जारी थी। जब भारतीय दस्ता बॉर्डर किनारे चीन की स्थिति को जांचने पहुंचा, तब दोनों देशों के सैनिकों के बीच भिड़ंत हो गई। शुरुआत में एक कमांडिंग अफसर और दो जवानों के शहीद होने की बात सामने आई थी, लेकिन बाद में सेना ने जानकारी दी कि अन्य 17 घायल भी शहीद हो गए हैं, यानी कुल 20 जवान शहीद हो गए।

यह भी पढ़ें: सीमा पर सैनिक शहीद और देश में सियासत तेज, राहुल का सरकार पर निशाना

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story