×

PM मोदी से बोले उद्धव ठाकरे, चलाई जाएं लोकल ट्रेनें, की ये बड़ी मांगे

कोरोना के बढ़ते संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सो मवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की है। कोरेाना महामारी शुरू होने के बाद पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद की है।

Dharmendra kumar
Published on: 11 May 2020 3:47 PM GMT
PM मोदी से बोले उद्धव ठाकरे, चलाई जाएं लोकल ट्रेनें, की ये बड़ी मांगे
X

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सो मवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की है। कोरेाना महामारी शुरू होने के बाद पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद की है।

इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपनी-अपनी बात प्रधानमंत्री के सामने रखी है। चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लाॅकाडाउन बढ़ाने की मांग की है। तो वहीं गुजरात ने लाॅकाडाउन बढ़ाने का विरोध किया है। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी ने पीएम के साथ बैठक में कहा कि केंद्र को संघीय ढांचे को बरकरार रखना चाहिए और कोरोना पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें...यूपी के ये चार दिन: देशभर से लौटे 3.25 लाख मजदूर, बनाया ये रिकॉर्ड

लोकल ट्रेनें चलाई जाएं: उद्धव

पीएम मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकर ने मांग की कि आवश्यक काम में लगे मजदूरों की आवाजाही के लिए लोकल ट्रेनें चलाई जाएं। उन्होंने पीएम के साथ बातचीत में कहा कि ग्रीन जोन में उद्योग धंधे भी शुरू किए जाने चाहि। उद्धव ठाकरे ने कहा कि लॉकडाउन हटाने को लेकर सावधानी पूर्वक फैसला होना चाहिए, क्योंकि ऐसा कहा जा रहा है कि जून में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा बढ़ेंगे। उन्होंने राज्य के हिस्से का जीएसटी भी मांगा।

उद्धव ने पीएम मोदी से कहा कि हमें किसानों की हालात पर काबू पाने के लिए कर्ज की आवश्यकता है। प्रवासी श्रमिक हमारे राज्य को छोड़ रहे हैं, इस बात की सावधानी बरतनी होगी कि वे इस वायरस को अपने घरों तक न लेकर जाएं। हमें प्रवासियों को राज्य छोड़ने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए, यदि संभव हो तो उन्हें वापस रहना चाहिए। हम उनकी मदद करेंगे। लॉकडाउन को हटाया नहीं जाना चाहिए, हमें इसे विनियमित करना चाहिए और कुछ छूट की अनुमति देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें...PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, इस CM ने मांगे हजारों करोड़ रुपए

उद्धव ठाकरे ने मांग की कि विशेष रूप से पीपीई, वेंटिलेटर आदि चिकित्सा उपकरणों पर जीएसटी माफ किया जाना चाहिए। ग्रीन जोन में, हम पहले ही आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दे चुके हैं। अंतर-जिला स्क्रीनिंग सख्ती के साथ होना चाहिए। सोशल मीडिया के माध्यम से फैली अफवाहों पर अंकुश लगाने के प्रयासों की निगरानी की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें...कर्मचारियों पर बड़ी खबर, सरकार ने वेतन को लेकर किया ये एलान

दो गज की दूरी ढीली हुई तो संकट बढ़ेगा: PM मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि भारत इस संकट से अपने आप को बचाने में बहुत हद तक सफल हो गया है। राज्यों ने अपनी जिम्मेदारी निभाई, दो गज की दूरी ढीली हुई तो संकट बढ़ेगा। हम लॉकडाउन कैसे लागू कर रहे हैं। यह बड़ा विषय रहा, हम सबकी भूमिका महत्वपूर्ण रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बैछक में कहा कि धीरे-धीरे ही सही, लेकिन निश्चित रूप से देशभर को कई हिस्सों में आर्थिक गतिविधियां रफ्तार पकड़ रही हैं। आने वाले दिनों में इसमें तेजी आएगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story