×

कोरोना संकट के बीच गांव वालों ने दुनिया को बड़ा संदेश दिया-पीएम मोदी

कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सभी ग्राम पंचायतों के प्रमुखों से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बात की।  पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने नए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और एप की शुरुआत की।

Aditya Mishra
Published on: 24 April 2020 5:57 AM GMT
कोरोना संकट के बीच गांव वालों ने दुनिया को बड़ा संदेश दिया-पीएम मोदी
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सभी ग्राम पंचायतों के प्रमुखों से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बात की। पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने नए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और एप की शुरुआत की।

इस पोर्टल के जरिए ग्राम पंचायतों की समस्या, उनसे जुड़ी जानकारियां एक जगह पर मौजूद रहेगी। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना ने हम सभी को सबक सिखाया है, आत्मनिर्भर होना बेहद ही जरूरी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्बोधन की बड़ी बातें

पीएम मोदी ने आज यहां कहा कि कोरोना महामारी ने सभी के काम करने के तरीके को बदल दिया है, अब हम आमने-सामने होकर बातें नहीं कर पा रहे हैं। पंचायती राज दिवस गांव तक स्वराज पहुंचाने का अवसर होता है, कोरोना संकट के बीच इसकी जरूरत बढ़ गई है।

उन्होंने ये भी कहा कि 5-6 साल पहले देश की सिर्फ 100 पंचायत ब्रॉडबैंड से जुड़ी थी, लेकिन आज सवा लाख पंचायतों तक ये सुविधा पहुंच गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन वेबसाइट को शुरू किया गया है, उसके जरिए गांव तक जानकारी और मदद पहुंचने में तेजी आएगी।

अब गांव की मैपिंग ड्रोन के जरिए की जाएगी, जबकि बैंक से ऑनलाइन लेने में भी मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से कई तरह की मुसीबतें आईं, लेकिन इससे हमें संदेश भी मिला है। कोरोना संकट ने हमें सिखाया कि अब हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा, बिना आत्मनिर्भर बने ऐसे संकटों को झेल पाना मुश्किल है।

आज बदली हुई परिस्थितियों ने हमें आत्मनिर्भर बनना याद दिलाया है, इनमें ग्राम पंचायतों का मजबूत रोल है, इससे लोकतंत्र भी मजबूत होगा। कोरोना संकट के बीच गांव वालों ने दुनिया को बड़ा संदेश दिया। गांव वालों ने सोशल डिस्टेंसिंग नहीं बल्कि 'दो गज दूरी' का संदेश दिया, जिसने कमाल कर दिया।

लॉकडाउन: भरी दोपहर में बीमार बेटी के इलाज के लिए 26 किमी पैदल चला बुजुर्ग



गृहमंत्री ने ट्वीट कर कही ये बात



बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने ट्वीट कर दी बधाई



27 अप्रैल को सभी राज्यों के सीएम से पीएम मोदी करेंगे बात

उल्लेखनीय है कि 27 अप्रैल को देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्री मोदी इसी माध्यम के जरिए बात करेंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह वार्ता कोविड-19 व लॉकडाउन के मुद्दे पर हो सकती है।

कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए लॉकडाउन के बाद से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ही प्रधानमंत्री ने इस तरह की कई वार्ता में हिस्सा लिया है।

ये भी पढ़ें...इस जिले में अब तक एक भी कोरोना संक्रमित नही, लॉकडाउन में मिलेंगी ये सेवाएं

भारत की आत्मा गांवों में बसती: पीएम मोदी

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की पूर्व संध्या पर पीएम नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज मंत्री नरेंद्र तोमर को पत्र लिखकर बधाई दी थी। साथ ही उन्होंने देश के विकास में पंचायतों के योगदान का जिक्र किया था। ग्राम पंचायतों की तुलना कोरोना वारियर्स से की थी।

इस पत्र में पीएम मोदी ने कहा है कि महात्मा गांधी का मानना था कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। हमारी सरकार इसी सोच के साथ आगे बढ़ रही है कि एक सशक्त ग्रामीण अर्थव्यवस्था देश के विकास की कुंजी है।

लॉकडाउन के 30 दिन, देखें कैसे बदल गई इस सांसद की जिंदगी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story