×

मोदी सरकार ने गर्मी से पहले जनता को दिया तगड़ा झटका, जानें पूरा मामला

इस साल गर्मियों में आप 24 डिग्री से कम तापमान पर एसी नहीं चला सकेंगे। सभी कंपनियों के सभी तरीकों के एसी में डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री सेट रहेगा। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी (BEE) के साथ मिलकर सरकार ने रूम एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी परफॉरमेंस स्टैंडर्ड तय किया है।

Aditya Mishra
Published on: 8 Jan 2020 12:30 PM GMT
मोदी सरकार ने गर्मी से पहले जनता को दिया तगड़ा झटका, जानें पूरा मामला
X

नई दिल्ली: इस साल गर्मियों में आप 24 डिग्री से कम तापमान पर एसी नहीं चला सकेंगे। सभी कंपनियों के सभी तरीकों के एसी में डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री सेट रहेगा। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी (BEE) के साथ मिलकर सरकार ने रूम एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी परफॉरमेंस स्टैंडर्ड तय किया है।

बीईई से स्टार रेटिंग पाने वाने सभी रूम एयर कंडीशनर्स के लिए 24 डिग्री की डिफॉल्ट सेटिंग अनिवार्य की गई है। इस साल 1 जनवरी से यह डिफॉल्ट तापमान अनिवार्य कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें...दिल्ली में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनेगी बीजेपी सरकार: अमित शाह

इस संबंध में ऊर्जा मंत्रालय ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सभी ब्रैंड्स और सभी प्रकार के स्टार रेटिंग वाले रूम एसी में 24 डिग्री सेल्सियस तापमान डिफॉल्ट सेटिंग के तौर पर रहेगा।

इसमें एक से पांच स्टार वाले विंडो के साथ स्प्लिट एसी भी शामिल हैं। सरकार के इस फैसले से बिजली बिल में अच्छी खासी बचत हो सकती है।

एक डिग्री तापमान बढ़ाने से कुल बिजली खपत में 6 फीसदी कमी आती है। यहां बता दें कि बिजली बचत के नियम तय करने वाली एजेंसी ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) ने सरकार के साथ मिलकर रूम एसी के लिए एनर्जी परफॉरमेंस स्टैंडर्ड तय किया है।

BEE ने एसी के लिए 2006 में स्टार लेबलिंग प्रोग्राम लॉन्च किया था। इसके बाद 2015 में एसी के इनवर्टर के लिए स्टार लेवल शुरू किए गए।

ये भी पढ़ें...समृद्ध और प्रगतिशील भारत का निर्माण नरेंद्र मोदी का मुख्य एजेंडा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story