×

मोदी सरकार यहां बनवाने जा रही है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, जानें इसके बारे में

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा और विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैचू ऑफ यूनिटी के बाद अब गुजरात में विश्व का सबसे ऊंचा मंदिर तैयार होने जा रहा है।

Aditya Mishra
Published on: 28 Feb 2020 10:12 AM GMT
मोदी सरकार यहां बनवाने जा रही है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, जानें इसके बारे में
X

अहमदाबाद : विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा और विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैचू ऑफ यूनिटी के बाद अब गुजरात में विश्व का सबसे ऊंचा मंदिर तैयार होने जा रहा है।

इसके साथ ही गुजरात के नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। यह मंदिर गुजरात में 100 बीघा भूमि पर बनाया जाएगा। इसकी ऊंचाई 431 (131 मीटर) फीट रहेगी। मंदिर वैष्णोदेवी-जासपुर के समीप पाटीदारों की कुलदेवी मां उमिया का होगा।

मंदिर के शिलान्यास में दुनियाभर से लगभग 2 लाख श्रद्धालु मौजूद रहेंगे। इस मंदिर को बनाने में 1 हजार करोड़ की लागत आएगी। इस मंदिर का डिज़ाइन जर्मन और भारतीय आर्किटेक्ट ने मिलकर तैयार किया है।

2002 गुजरात दंगा: मोदी को क्लीन चीट पर टली सुनवाई, SC ने कही ये बड़ी बात

मंदिर के भीतर के हिस्से के व्यूइंग गैलरी से पूरे अहमदाबाद शहर का दृश्य देखा जा सकेगा। यह व्यूइंग गैलरी लगभग 82 मीटर ऊंची होगी। मंदिर का गर्भगृह भारतीय संस्कृति के हिसाब से बनाया जाएगा और मंदिर के गर्भगृह में मां उमिया की प्रतिमा 52 मीटर ऊंचाई पर प्रस्थापित की जाएगी।

इसके साथ ही मंदिर में शिवलिंग भी स्थापित किया जाएगा। गुजरात के अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बना है। ये स्टेडियम शहर के मोटेरा इलाके में बना है, जिसका नाम देश के पहले गृहमंत्री सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम रखा गया है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ने यहां लोगों को संबोधित किया था।

ये भी पढ़ें...गुजरात सरकार के वित्तमंत्री नितिन पटेल ने 2,17,287 करोड़ का पेश किया बजट

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story