×

NEET 2021: नीट परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान, इस दिन होगा एग्जाम

मेडिकल के अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा 'नीट-2021 परीक्षा' की तिथि घोषित कर दी गयी है। इस बार यह परीक्षा 1 अगस्त 2021 को आयोजित होगी।

Newstrack
Published on: 13 March 2021 3:50 AM GMT
NEET 2021: नीट परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान, इस दिन होगा एग्जाम
X
NEET 2021: नीट परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान, इस दिन होगा एग्जाम

नई दिल्ली: मेडिकल के अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा 'नीट-2021 परीक्षा' की तिथि घोषित कर दी गयी है। इस बार यह परीक्षा 1 अगस्त 2021 को आयोजित होगी। मेडिकल कॉलेजों के अंडरग्रेजुएड कोर्सों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा इस कुल 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें: बिगड़ा मौसम का हाल:ओलावृष्टि व तेज बारिश से किसान परेशान, अगले कुछ घंटे भारी

11 भाषाओं में परीक्षा होगी आयोजित

एनटीए की ऑफिशयल वेबसाइट nta.ac.in प्रवेश के लिए होने वाली नीट परीक्षा की तारीख का ऐलान किया गया है। साथ ही एनटीए द्वारा कहा गया कि एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए नीट (स्नातक), 2021 का आयोजन संबंधित मानदंडों, दिशानिर्देशों और विनियमों के अनुरूप एनटीए द्वारा किया जा रहा है। इस बयान में आगे यह भी कहा गया है कि परीक्षा एक अगस्त को हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें: ममता बनर्जी को कैसी लगी चोट? मुख्य सचिव ने सौंपी रिपोर्ट, EC ने और मांगी जानकारी

यहां ले विस्तृत जानकारी

बता दें कि नीट परीक्षा में हर साल करीब 14 लाख छात्र आवेदन करते हैं। पिछले वर्ष इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से लगभग 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था। इसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, आयु के लिए पात्रता मानदंड, आरक्षण, सीटों का वर्गीकरण, परीक्षा शुल्क, परीक्षा के केंद्र, आदि के बारे में विस्तृत जानकारी आपको एनटीए की ऑफिशयल वेबसाइट nta.ac.in पर मिलेगी जिसे उम्मीदवारों के लिए जल्द उपलब्ध करा दिया जाएगा। नीट परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के आयु का माननंद 17 से 25 वर्ष के बीच होता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story