NEET PG 2020: नीट परीक्षा का परिणाम घोष‍ित

NEET PG 2020:  नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने 30 जनवरी को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) पीजी 2020 के लिए नतीजे घोषित कर दिए।

Published by Deepak Raj Published: January 30, 2020 | 9:36 pm
Modified: January 31, 2020 | 1:34 pm

नईदिल्ली। NEET PG 2020:  नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने 30 जनवरी को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) पीजी 2020 के लिए नतीजे घोषित कर दिए। उम्मीदवार अपने अंकों को देखने के लिए nbe.edu.in पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बजट 2020: कल सरकार करेगी ये काम, आम जन को यहां से मिलेगी जानकारी

जानकारी के मुताबिक अभी एनबीई की आधिकारिक वेबसाइट धीमी गति से चल रही है, छात्र कुछ समय बाद अपना स्कोर देख सकते हैं। काउंसलिंग शेड्यूल भी जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

एमडीऔर एमएस में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है

ऑल इंडिया 50 पर्सेंट कोटे की सीटों के लिए एलिजिबिलिटी स्टेटस अलग से घोषित किया जाएगा। बता दें कि NEET PG भारत में मेडिकल कॉलेजों में स्नातकोत्तर चिकित्सा सीटों – एमडी और एमएस में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

 

NBE ने कंप्यूटर आधारित प्लेटफॉर्म पर 165 शहरों में 5 जनवरी को मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी। पिछले साल, इसके परिणाम 31 जनवरी को घोषित किए गए थे।

ये भी पढ़ें-आलू पर धांसू प्लान: बर्बादी को ऐसे रोकेगी सरकार, जानें क्या है स्कीम

काउंसलिंग सत्र में भाग लेने के लिए 50 पर्सेंट और उससे अधिक अंक हासिल करने वाले सभी उम्मीदवार पात्र होंगे। मेडिकल सीटों में प्रवेश उम्मीदवार द्वारा दिए गए रैंक के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा, सभी स्नातकोत्तर मेडिकल सीटों का 50 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा के तहत आरक्षित है।

पुन: मूल्यांकन की नहीं है व्यवस्था

ये भी पढ़ें- विपक्ष ने की है ये मांग, मोदी सरकार ने कहा- हर मुद्दे पर है तैयार, शुरू…

परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था NBE ने ये स्पष्ट कर दिया है कि रिजल्ट / अंकों के री वैल्यूएशन मूल्यांकन / पुन: मूल्यांकन के लिए कोई प्रावधान नहीं है। इस संबंध में किसी भी प्रश्न पर विचार नहीं किया जाएगा।

 

किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में डिप्लोमा और एमडी और एमएस सीटों पर प्रवेश के लिए काउंसलिंग उनके द्वारा आयोजित की जाएगी। चिकित्सा संस्थान जो केंद्रीकृत प्रवेश द्वारा कवर नहीं किए गए हैं उनमें AIIMS, नई दिल्ली और अन्य जैसे PGIMER, चंडीगढ़, JIPMER, पुदुचेरी, NIMHANS, बेंगलुरु और श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज आदि शामिल हैं। इनकी सूची एनबीई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।