×

कांग्रेसमुक्त हुआ नेहरु मेमोरियल, इन नेताओं को मिली जगह

केंद्र सरकार ने नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी (एनएमएमएल) को पूर्ण रुप से कांग्रेस मुक्त कर दिया है। मंगलवार की रात केंद्र सरकार की तरफ से नए सदस्यों की घोषणा हुई।

Shreya
Published on: 6 Nov 2019 4:16 AM GMT
कांग्रेसमुक्त हुआ नेहरु मेमोरियल, इन नेताओं को मिली जगह
X

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी (एनएमएमएल) को पूर्ण रुप से कांग्रेस मुक्त कर दिया है। मंगलवार की रात केंद्र सरकार की तरफ से नए सदस्यों की घोषणा हुई। इस समिति के पुनर्गठन में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, करण सिंह और जयराम रमेश को जगह नहीं मिली है। इनकी जगह बीजेपी नेता गांगुली, गीतकार प्रसून जोशी और पत्रकार रजत शर्मा को जगह दी गई है। इस सोसाइटी के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।

बता दें कि नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी का निर्माण देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की याद में करवाया गया था। इस सोसायटी के अध्यक्ष पीएम मोदी हैं तो वहीं राजनाथ सिंह उपाध्यक्ष हैं। समिति में गृह मंत्री अमित शाह का नाम भी शामिल है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समिति के सदस्य हैं। समिति में नए सदस्यों का कार्यकाल 26 जुलाई, 2020 तक या अगले आदेश तक जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें: हो जाएं सावधान: बढ़ रहा है ‘महा’ का कहर गुजरात की तरफ, अलर्ट जारी

समिति में पीएम मोदी के ऊपर किताब लिखने वाले किशोर मकवाना, JNU के पूर्व वीसी कपिल कपूर, सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी के पूर्व चांसलर कमलेश जोशीपुरा, और राघवेंद्र सिंह को भी जगह मिली है। बता दें कि समिति का पुनर्गठन सरकार की तरफ से निर्धारित समय से 6 महीने पहले ही किया गया है।

इससे पहले समिति में पत्रकार रामबहादुर राय, पूर्व विदेश सचिव एस. जयशंकर, अर्णब गोस्वामी, और भाजपा सांसद विनय सहस्त्रबुद्धे को जगह मिली थी। आशंका जताई जा रही है कि नेहरू मेमोरियल से कांग्रेस के ही सदस्यों को बाहर करने पर अब बवाल भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: अलर्ट: भारत में सात आंतकियों ने की घुसपैठ, यहां कर सकते हैं बड़ा हमला

Shreya

Shreya

Next Story