×

ऐसी होगी संसद की नई इमारत, लोकतंत्र के नए मंदिर की पड़ गई नींव

संसद भवन की ऊंचाई मौजूदा संसद भवन जितनी ही होगी। मौजूदा श्रमशक्ति भवन के स्थान पर हर सांसद के लिए 40 वर्ग मीटर का कार्यालय उपलब्ध कराया जाएगा। यह कार्यालय भूमिगत रास्ते से नए संसद भवन से जुड़ा होगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 Dec 2020 11:36 AM GMT
ऐसी होगी संसद की नई इमारत, लोकतंत्र के नए मंदिर की पड़ गई नींव
X
इसे ऐसे बनाया जाएगा कि भविष्य में सांसदों की संख्या बढ़ने पर भी कोई दिक्कत नहीं आएगी। इसमें ज्यादा कमिटी रूम और पार्टी ऑफिस होंगे।

नई दिल्ली : आज गुरुवार को नए संसद भवन के शिलान्यास के साथ ही नया भवन बनने का रास्ता खुल गया है। नई संसद को बनाने का प्रस्ताव पिछले साल सितंबर में रखा गया था। इसमें 900 से लेकर 1200 सांसदों को बैठने का बंदोबस्त किया गया था। अगस्त, 2022 में जब देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा होगा। तब तक इसके निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी के साथ ही 'सेंट्रल विस्‍टा' प्रॉजेक्‍ट की शुरुआत हो गई। कुल 971 करोड़ रुपये की लागत से नया संसद भवन बनाने का जिम्‍मा टाटा संस को मिला है।

सांसदों की संख्या बढ़ने

नया भवन अगले सौ साल की जरूरतों को पूरा करेगा। इसे ऐसे बनाया जाएगा कि भविष्य में सांसदों की संख्या बढ़ने पर भी कोई दिक्कत नहीं आएगी। पुराने संसद भवन की तुलना में इसमें ज्यादा कमिटी रूम और पार्टी ऑफिस होंगे। मंत्रालय के मुताबिक, नया संसद भवन अत्याधुनिक, तकनीकी सुविधाओं से युक्त होगा।

parliya ment

यह पढ़ें...Jaunpur News: कागजी समीक्षा तक सीमित रहा नोडल अधिकारी का जनपद दौरा

कैसा होगा लोकतंत्र का मंदिर देखें,,,,

भूकंपरोधी

*पीएम मोदी ने नए संसद भवन के शिलान्यस के मौके पर कहा कि नया संसद भवन नई जरूरतों के हिसाब से बनाया जा रहा है। नए संसद भवन के राज्यसभा कक्ष में 384 सीटें रहेंगी। इमारत उच्चतम संरचनात्मक सुरक्षा मानकों का पालन करेगी। भूकंप के तेज झटके भी इमारत झेल लेगी। नए संसद भवन का संविधान हॉल बेहद दर्शनीय होगा।

parliya ment

तीन गुना ज्यादा नए संसद भवन

*लोकसभा का आकार अभी से तीन गुना ज्यादा नए संसद भवन में होगा। राज्यसभा का भी आकार बढ़ेगा। कुल 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड की ओर से कराया जाएगा।

नए संसद भवन का डिजाइन एचसीपी डिजाइन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है। अक्टूबर 2022 तक नए भवन का निर्माण पूरा करने की तैयारी है, ताकि देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर इसी भवन में सत्र का आयोजन हो।

र्यावरण अनुकूल कार्यशैली

*भारतीय संस्कृति, क्षेत्रीय कला, शिल्प और वास्तुकला की विविधता का समृद्ध मिलाजुला स्वरूप होगा नया संसद। डिजाइन योजना में केंद्रीय संवैधानिक गैलरी को स्थान दिया गया है। आम लोग इसे देख सकेंगे।

*नए संसद भवन के निर्माण के दौरान पर्यावरण अनुकूल कार्यशैली का इस्तेमाल होगा। सोलर सिस्टम से ऊर्जा बचत भी होगी। उच्च गुणवत्ता वाली ध्वनि तथा दृश्य-श्रव्य सुविधाएं, बैठने की आरामदायक व्यवस्था, आपातकालीन निकासी की व्यवस्था होगी।

sansad bhawan

यह पढ़ें...सैनिकों का खूनी सबूत: हजारों के ऊपर हुआ हमला, चीन की खुली पोल

ऊंचाई मौजूदा संसद भवन जितनी

*संसद भवन की ऊंचाई मौजूदा संसद भवन जितनी ही होगी। मौजूदा श्रमशक्ति भवन के स्थान पर हर सांसद के लिए 40 वर्ग मीटर का कार्यालय उपलब्ध कराया जाएगा। यह कार्यालय भूमिगत रास्ते से नए संसद भवन से जुड़ा होगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story