×

चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को लिखा पत्र, इस विषय पर मांगा सुझाव

साथ ही बिहार विपक्षी दलों ने सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या 250 तक सीमित करने का भी अनुरोध किया।

Newstrack
Published on: 17 July 2020 6:06 PM GMT
चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को लिखा पत्र, इस विषय पर मांगा सुझाव
X

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना को वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। आए दिन देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। ऐसे में सरकार के साथ-साथ चुनाव आयोग भी काफी चिंतित है। जिसकी वजह है कुछ राज्यों में होने वाले उपचुनाव और साथ ही बिहार विधानसभा के प्रमुख चुनाव।

अब अपनी इस चिंता और कश्मकश को दूर करने के लिए चुनाव आयोग ने सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों को पत्र लिख कर कोविड-19 के ऐसे मुश्किल समय के दौरान आगामी चुनावों के प्रचार को लेकर 'राय और सुझाव' मांगे हैं। आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से 31 जुलाई तक जवाब देने को कहा है।

31 जुलाई तक मांगा सभी राजनीतिक दलों से जवाब

आयोग ने अपने पत्र में देश में कोविड-19 के मौजूदा हालात की ओर इशारा किया। आयोग ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें सुरक्षा सुनिश्चित करने और देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 और कुछ अन्य कानूनों के तहत दिशानिर्देश जारी कर चुकी हैं।

ये भी पढ़ें- ऐश्वर्या राय बच्चन-आराध्या भी अस्पताल में हुईं भर्ती, कोरोना पॉजिटिव आई है रिपोर्ट

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को 31 जुलाई 2020 तक अपनी राय और सुझाव भेजने के लिये कहा है। ताकि, महामारी के दौरान होने वाले चुनावों में राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा प्रचार किए जाने को लेकर जरूरी दिशानिर्देश तैयार किए जा सकें। ऐसे में अब देखना है कि ये राजनीतिक दल चुनाव आयोग को क्या सुझाव देते हैं।

बिहार के विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग के साथ की बैठक

इससे पहले बिहार के विभिन्न विपक्षी राजनीतिक दलों ने शुक्रवार को चुनाव आयोग से कहा कि वह मतदाताओं को आश्वस्त करे कि आगामी विधानसभा चुनाव संक्रमण के फैलने का बड़ा कारण नहीं बनेंगे। साथ ही उन्होंने सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या 250 तक सीमित करने का भी अनुरोध किया।

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: LoC पर पाकिस्तानी गोलाबारी में 3 नागरिकों की मौत

विपक्षी दलों ने आज शाम आयोग के अधिकारियों के साथ डिजिटल बैठक की। इससे पहले उन्होंने चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपकर राज्य में कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात की ओर ध्यान दिलाया था।

Newstrack

Newstrack

Next Story