×

इस दुश्मन देश को कई तोहफे देने जा रहा है भारत, जानें क्यों

ब्राजील के प्रथम पुरुष का शुक्रवार से चार दिन का भारत दौरा शुरू होने से पहले ही भारत ने गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि को कई तोहफे देने की तैयारी कर ली है।

राम केवी
Published on: 22 Jan 2020 2:18 PM GMT
इस दुश्मन देश को कई तोहफे देने जा रहा है भारत, जानें क्यों
X

नई दिल्लीः ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलसोनारो इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि हैं। वह शुक्रवार को भारत आने वाले हैं। ब्राजील के प्रथम पुरुष का शुक्रवार से चार दिन का भारत दौरा शुरू होने से पहले ही भारत ने गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि को कई तोहफे देने की तैयारी कर ली है।

भारत ब्राजील के बीच कानूनी सहायता करार को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भारत और ब्राजील के बीच अपराध से जुड़े मामलों में परस्‍पर कानूनी सहायता के लिए समझौता करने को मंजूरी दे दी गई। इस समझौते पर अभी हस्ताक्षर होने बाकी हैं।

इसे भी पढ़ें

जानिये, पीएम मोदी के कीमती 32 सेकंड मिले इस 32 वीं प्रगति को

इस समझौते का उद्देश्य आपराधिक मामलों में सहयोग और परस्‍पर कानूनी मदद के जरिए उनकी जांच-पड़ताल और अभियोजन में दोनों देशों की कार्यकुशलता को बढ़ाना है। अंतर्देशीय अपराध और इसके आतंकवाद से जुड़ाव के संदर्भ में प्रस्तावित समझौता ब्राजील के साथ द्वीपक्षीय सहयोग के लिए व्‍यापक कानूनी फ्रेमवर्क उपलब्ध कराएगा।

इससे अपराध की जांच-पड़ताल और अभियोजन के साथ ही उसकी प्रक्रियाओं और साधनों का पता लगाने, उन पर अंकुश लगाने और उनकी कुर्की में मदद मिलेगी। इससे आतंकी गतिविधियों के लिए वित्तीय मदद को भी रोकने में मदद मिलेगी।

तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र में समझौते को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में तेल और प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और ब्राजील के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को अपनी मंजूरी दी।

इसे भी पढ़ें

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, ये सरकारी कंपनी होगी बंद, यहां भी लागू होगा GST

इस समझौता ज्ञापन से भारत और ब्राजील के बीच तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा। इस समझौते के तहत दोनों पक्ष भारत और ब्राजील में ईएंडपी पहलों में सहयोग स्थापित करने, इस क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास, ब्राजील, भारत एवं तीसरी दुनिया के देशों में द्रवित प्राकृतिक गैस (एलएनजी) परियोजनाओं में सहयोग की संभावनाएं तलाशेंगे।

इसके अलावा ऊर्जा क्षमता, ऊर्जा अनुसंधान विकास एवं क्षेत्रीय ऊर्जा संरचना नेटवर्क के विस्तार जैसी ऊर्जा नीतियों सहित तेल ऊर्जा और पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेंगे।

इस संबंध में समझौता ज्ञापन पर इसी महीने ब्राजील के राष्ट्रपति के भारत आने पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है।

शिशु देखभाल के क्षेत्र में भी करार होगा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शिशु देखभाल के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के लिए भारत के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और ब्राजील के नागरिकता मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी। इस समझौते से दोनों देशों के बीच दोस्ती का बंधन मजबूत होगा और शिशुओं की देखभाल के मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ेगा। दोनों देश इस क्षेत्र में अपने यहां चल रहे बेहतर तरीकों का आदान-प्रदान कर लाभान्वित हो सकेंगे।

भूगर्भ व खनन क्षेत्र में भी साथ

भू-गर्भशास्त्र एवं खनन संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग पर भारत सरकार के खनन मंत्रालय के मातहत भारतीय भू-गर्भ सर्वेक्षण और ब्राजील सरकार के खनन एवं ऊर्जा मंत्रालय में ब्राजील भू-गर्भ सर्वेक्षण-सीपीआरएम के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। यह समझौता भारत सरकार के खनन मंत्रालय के तहत भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण और ब्राजील सरकार के खनन एवं ऊर्जा मंत्रालय में ब्राजील भूगर्भ सर्वेक्षण-सीपीआरएम के बीच एक संस्थानिक व्यवस्था उपलब्ध कराएगा।

तीसरा मौका ब्राजील अतिथि बना

बोलसोनारो को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का न्‍यौता गत वर्ष नवंबर में ब्राजील में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया था। ब्राजील दक्षिण अमेरिकी देशों में सबसे मजबूत अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश है। ये तीसरा मौका है कि जब गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अति‍थी के तौर पर ब्राजील के राष्‍ट्रपति इस समारोह में शामिल हो रहे हैं। इससे पहले 1996 में राष्‍ट्रपति फरनांडो हेनरिक कारडोसोर और 2004 में राष्‍ट्रपति लुइज इनासियो लूला ड सिल्‍वा भी गणतंत्र दिवस में बतौर मुख्‍य अतिथी बनकर समारोह की शोभा बढ़ा चुके हैं।

दुश्मन से दोस्ती क्यों जोड़ रहा भारत

पिछले एक दशक में भारत और ब्राजील के रिश्ते बहुत अच्छे नहीं रहे हैं इसकी वजह थी भारत के विरोध को दरकिनार ब्राजील द्वारा पाकिस्तान को 2009 में 100 MAR-1 एंटी रेडिएशन मिसाइल बेचा जाना इसकी खास वजह था। भारत ने ब्राजील से कहा था कि पाकिस्तान आतंकी देश से उसे यह मिसाइल न बेचे। यह मिसाइल विमान की मौजूदगी का पता लगाकर हमला करने में सक्षम है लेकिन ब्राजील ने अनसुनी कर दी थी। हालांकि बीते कुछ वर्षों से दोनो देश करीब आ रहे हैं। दोनो के बीच व्यापार भी बढ़ रहा है इसलिए ताजा मजबूत संबंधों का भविष्य बेहतर हैं।

राम केवी

राम केवी

Next Story