×

अब धड़ा-धड़ होंगे चालान: जल्द बनवा लें ड्राइविंग लाइसेंस, इन राज्यों में आसान नियम

नए मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस के बिना वाहन चलाने पर तगड़ा जुर्माना लगना लग गया है। ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कई राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर में इसे बनाने के नियमों को आसान कर दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Feb 2021 4:32 AM GMT
अब धड़ा-धड़ होंगे चालान: जल्द बनवा लें ड्राइविंग लाइसेंस, इन राज्यों में आसान नियम
X
ऐसे में अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो गया है या फिर कहीं खो या गुम हो गया है या तो आपने अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाया है।

नई दिल्ली। देश में नए मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद वाहन चालकों की जेबें खाली होने लगी है। अधिनियम के लागू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस के बिना वाहन चलाने पर तगड़ा जुर्माना लगना लग गया है। अब ऐसे में अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो गया है या फिर कहीं खो या गुम हो गया है या तो आपने अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाया है, तो आपको सख्ती से कदम रखते हुए ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें... बैंक हुआ बंद: RBI ने लाइसेंस किया रद्द, जानें खाताधारकों के पैसों का क्या होगा

इन राज्यों में आसानी से

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कई राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर में इसे बनाने के नियमों को आसान कर दिया है।

तो अगर इन सब के बाद भी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाते है तो आपको भारी भरकम जुर्माना बिल्कुल देना पड़ सकता है। तो चलिए बताते हैं इन राज्यों में ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में कितना बदलाव किया गया है, जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है।

dl फोटो-सोशल मीडिया

सबसे पहले ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाह रहे हैं तो आपको इसके लिए आपने शहर के आरटीओ ऑफिस जाना होगा।

ये भी पढ़ें...अब खत्म होगी परेशानी: आसानी से बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं देना होगा टेस्ट

टेस्ट में 10 प्रश्न किए जाएंगे

दूसरा अगर आप ऑनलाइन तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो राज्य परिवहन विभाग या केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के वेबसाइट के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके बाद ऊपर दिए गए सभी राज्यों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। तो ऐसे में इस टेस्ट में आपसे 10 प्रश्न किए जाएंगे। जिनके उत्तर आपको 10 मिनट में देने होंगे। और अगर आप 6 प्रश्न के उत्तर भी सही दे देते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना जाएगा।

फिर ड्राइविंग लाइसेंस की नई प्रक्रिया के मुताबिक, ऑनलाइन टेस्ट के लिए स्लॉट बुक होते है। जिसके लिए आपको ऑनलाइन शुल्क जमा कराना होगा और आप अपने हिसाब से ऑनलाइन टेस्ट के लिए समय चुन पाएगें।

ये भी पढ़ें...बिना लाइसेंस के अब टू व्हीलर नहीं खरीद पाएंगे आप, जानें पूरी बात

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story